लॉक डाउन में भुखमरी में जी रहा है सपेरा समाज, सरकार से की मदद कि अपील

भारत में कोरोनावायरस कहर बरपा रहा है। कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। आंकड़ा 2000 के पार हो चुका है। वही देश में कोरोना वायरस के मद्देनजर लॉक डाउन किया गया है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों तक भारत लॉक डाउन करने के निर्देश दिए हैं। इसमें कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति अपने अपने घरों से बाहर ना निकले। सभी को अपने घरों में रहने की नसीहत दी गई है। हालांकि जो दिहाड़ी मजदूर है ऐसे लोगों को लॉक डाउन से काफी मुसीबत सहनी पड़ रही है। खबर उत्तर प्रदेश की हैं जहां सपेरों का कहना है कि वह बुरी तरह से भुखमरी में जी रहे हैं।

सपेरों का कहना है कि सपेरों में पूरी तरह से भुखमरी फैल रही। सपेरे मरने की कगार पर हैं और ऐसे में सरकार भी उनकी नहीं सुन रही है। बता देगी राजीव नाथ नाम के सपेरे ने एक ऑडियो मैसेज भेज कर लोगों से अपील की है कि उनकी मदद की जाए। उन्होंने कहा कि लखनऊ, इलाहाबाद, गोंडा जिले में इन सपेरों के कई गांव है। हर जगह भुखमरी जैसे हालात बन गए हैं। कई घरों के चूल्हे नहीं जले हैं। इस मुश्किल घड़ी में वह मदद कि राह का इंतजार कर रहे हैं।

सपेरे राजीव नाथ एक वीडियो भी बनाई है जिसमें उन्होंने कहा है कि वह अपने गांव डेरा सपेरा हसेरन ताह तिर्वा कन्नौज में मौजूद है। जहां उन्होंने बताया कि कि देश-विदेश महामारी से गुजर रहा है। कोरोनावायरस के कारण देश में महामारी है। ऐसे में सपेरा समाज के लोग काफी मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। लोगों के राशन तक नहीं है। यह लोग सुबह कमा कर लाते थे और जिससे उनका घर चलता था लेकिन लॉक डाउन हो जाने से सब बंद हो चुका है। लोगों का कहना है कि सरकार की तरफ से उनको कोई मदद नहीं दी गई है। हालांकि उन्होंने बताया कि कुछ एक लोगों को राशन दिया गया है लेकिन बहुत से परिवारों को भूखे ही सोना पड़ रहा है।

इन लोगों की अपील है कि इनकी मदद की जाए क्योंकि यह लोग बेहद परेशान है। जब से लॉक डाउन हुआ है तब से बहुत से घरों में अब तक चूल्हा नहीं जला है।

Related Articles

Back to top button