रोहतांग दर्रा देखने की इच्छा है तो तैयार हो जाइए, अब इंतज़ार खतम हुआ।

0
118

पत्रकार नितिन शर्मा 

 

रोहतांग दर्रे के दीदार करने वाले सैलानियो का अब इंतजार खत्म हो गया है। दिसबर महीने से बन्द पड़ा रोहतांग सैलानियो के दीदार को तैयार है। सैलानी शनिवार से रोहतांग के दीदार कर सकेंगे। सैलानियों को रोहतांग दर्रे में एक दशक बाद भारी बर्फ के ढेर देखने को मिलेंगे। इस बार रोहतांग में 4 से 6 फीट बर्फ अभी भी देखने को मिल रही है। देश भर के सैलानी रोहतांग बहाली का इंतज़ार कर रहे थे। हालांकि पर्यटक मढी के ब्यासनाला व सागु में बर्फ के दीदार पिछले 20 दिनो से कर रहे है लेकिन कल से सैलानी रोहतांग के दीदार करेंगे।

पार्किंग की कमी के कारण दो शिफ्टों में जाएंगे वाहन

रोहतांग दर्रा सैलानियो के लिये बहाल तो कर दिया है लेकिन पार्किंग की उचित व्यवस्था नही की है। रोहतांग दर्रे में सड़क के दोनों ओर बर्फ की ऊंची दीवारें खड़ी हैं । कई स्थानों में ट्रैफिक वनवे है, ऐसे में सभी वाहन एक साथ रोहतांग नही जा सकते। प्रशासन ने गुलाबा व मढी से वाहनो को दो शिफ्टों में भेजने का निर्णय लिया है। सुबह के समय लगभग 600 वाहन भेजे जाएंगे जबकि 3 घण्टे बाद दूसरी शिफ्ट भेजी जाएगी।


गुलाबा व मढी से नियंत्रित होगी ट्रैफिक

रोहतांग दर्रे में पार्किंग को व्यवस्थित करने के लिये प्रशासन ने गुलाबा व मढी में बेरियर स्थापित किया है। पर्यटक वाहनो को इन बैरियर से ही नियंत्रित किया जाएगा। लाहुल की ओर जाने वाले वाहन बिना रुके रोहतांग दर्रा पार करेंगे।

ब्लैक लिस्ट होंगे अवहेलना करने वाले वाहन-एसडीएम

एसडीएम अश्वनी कुमार ने कहा कि लाहुल की ओर जाने वाले पर्यटको को एक दिन लाहुल में ठहरना जरूरी होगा। लाहुल के नाम पर धांधली बर्दास्त नही की जाएगी। लाहुल के नाम पर परमिट लेने वाले पर्यटक वाहन उसी दिन वापस आते है तो ब्लैक लिस्ट कर दिए जाएंगे। प्रतिदिन परमिट प्राप्त 1300 वाहन ही रोहतांग जा सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here