Weight Loss :- चाय से घटाएं अपना वजन, जानिए कैसे?

अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आपको सही पिच नहीं मिल रही है तो आप निराश नहीं होना चाहते हैं

weight loss- चाय से वजन घटाए!

अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आपको सही पिच नहीं मिल रही है तो आप निराश नहीं होना चाहते हैं इसलिए एक अच्छे कैपो में निवेश करें। आपको बस इतना करना है कि आप चाय बनाने के तरीके को बदल दें।

वजन घटाने के लिए चाय: अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अब चिंता करने का समय नहीं है।

अगर आपको सही पिच नहीं मिल रही है तो आप निराश नहीं होना चाहते हैं इसलिए एक अच्छे कैपो में निवेश करें। आपको बस इतना करना है कि आप चाय बनाने के तरीके को बदल दें। अगर आप दूध वाली चाय पीते हैं तो इसकी जगह बिना दूध वाली चाय पीना शुरू कर दें। आप नियमित चाय की जगह कुछ खास स्वाद वाली चाय बनाकर पी सकते हैं। आज हम आपको 5 तरह की चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगी। इन्हें पीने से आप अपना मोटापा कम कर सकते हैं।

1. अदरक और शहद की चाय –

अदरक और शहद की चाय पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। अदरक को पानी में उबाल लें। अब इसमें चायपत्ती डाल दें और उबाल आने पर इसे छान लें। अब इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर पिएं। इससे आपका वजन कम होगा और सर्दी-जुकाम ठीक हो जाएगा।

2. तुलसी की चाय –

आपको दिन में कम से कम एक बार तुलसी की चाय जरूर पीनी चाहिए। इसके लिए 1 कप पानी रख दें और उबाल आने पर तुलसी के पत्तों को पीस कर डाल दें. अब इसमें चायपत्ती डाल कर उबाल लें। इसे छान लें और गर्मागर्म पिएं।

3. तेज पत्ते वाली चाय –

तेजपत्ते की चाय बनाने के लिए आप एक बर्तन में पानी उबाल सकते हैं। अब इसमें 3 तेज पत्ते और एक चुटकी दालचीनी पाउडर मिलाएं। 10 मिनट तक पकाएं। चाय को छान लें और उसमें थोड़ा सा शहद और नींबू मिलाकर गर्मागर्म पिएं।

4. लेमन टी –

कुछ लोगों को लेमन टी बहुत पसंद होती है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको नींबू की चाय जरूर पीनी चाहिए। इसके लिए 1 बड़ा कप पानी गैस पर उबाल लें और उसमें चायपत्ती डाल दें। अब इसे छान लें और आधा नींबू निचोड़ लें। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

5. दालचीनी की चाय –

आप दालचीनी की चाय बनाकर भी पी सकते हैं। इससे वजन घटाने में मदद मिलेगी। ऐसा करने के लिए सबसे पहले 1 कप पानी को उबाल लें और उसमें एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। अब पानी को 2-3 मिनट तक पकाएं। अब इसे एक कप में डालें और इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। अब इसे गर्मागर्म ही पिएं।

Related Articles

Back to top button