पैंडोरा पेपर्स में एक और बड़ा नाम:रेमंड के चेयरमैन की ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स में दो कंपनियां,

एक का अधिग्रहण स्विस बैंक अकाउंट के लिए किया

पैंडोरा पेपर्स के रिकॉर्ड की जांच में रेमंड लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर गौतम हरि सिंघानिया का नाम सामने आया है। सिंघानिया ने 2008 में ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स (BVI) में दो कंपनियों का अधिग्रहण किया था। एक कंपनी में सिंघानिया कंपनी के बेनिफिशियल ओनर है और दूसरे में शेयरहोल्डर।

डेरस वर्ल्डवाइड में सिंघानिया बेनिफिशियल ओनर
द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई 2008 में इनकॉरपोरेट डेरस वर्ल्डवाइड कॉर्पोरेशन का अधिग्रहण गौतम सिंघानिया ने उसी महीने किया था। ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स में हेडक्वार्टर वाले सर्विस प्रोवाइडर ट्राइडेंट ट्रस्ट के डॉक्यूमेंट में सिंघानिया को कंपनी का बेनिफिशियल ओनर दिखाया गया है। इसमें उनका मुंबई का पता दिया गया है। ज्यूररिख में यूबीएस के साथ अकाउंट के लिए ये अधिग्रहण किया गया था।

डेरस वर्ल्डवाइड के लिए सर्विस प्रोवाइडर की तरह काम करने वाले ट्राइडेंट ट्रस्ट ने जुलाई 2008 में कंपनी के बोर्ड में तीन डायरेक्टर्स को नियुक्त किया था। ट्राइडेंट कॉरपोरेट सर्विसेज ने 10 जुलाई, 2008 को डेरस वर्ल्डवाइड के लिए 1,700 डॉलर का इनवॉइस रेज किया था।

दूसरी कंपनी में सिंघानिया शेयरहोल्डर
सिंघानिया से जुड़ी दूसरी कंपनी लिंडनविल होल्डिंग्स लिमिटेड थी। इसे एक और ग्लोबल कॉर्पोरेट सर्विस प्रोवाइडर, एल्कोगल के जरिए ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स में 2 जनवरी, 2008 को इनकॉरपोरेट किया गया था। इस कंपनी में गौतम सिंघानिया उनके पिता विजयपत सिंघानिया और मां आशा सिंघानिया के साथ शेयरहोल्डर थे। हालांकि इस कंपनी को 2016 में लिक्विडेट कर दिया गया था।

टेक्सटाइल बिजनेस में शामिल रेमंड
रेमंड ग्रुप का मेजोरिटी बिजनेस टेक्सटाइल और अपैरल का है। शुक्रवार को इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 2,997 करोड़ रुपए था। मार्च 2021 को खत्म साल में कंपनी को 3,446 करोड़ रुपये की नेट सेल्स पर 303 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था। पिछले साल कंपनी ने 6,482 करोड़ रुपए की नेट सेल्स पर 201.7 करोड़ रुपए का प्रॉफिट कमाया था।

पैंडोरा पेपर्स क्या है?
पैंडोरा पेपर्स 14 ग्लोबल कॉर्पोरेट सर्विस फर्म्स की लीक हुई 11.9 मिलियन फाइल्स हैं जिन्होंने 29,000 ऑफ-द-शेल्फ कंपनीज और प्राइवेट ट्रस्ट को अपने क्लाइंट के लिए स्थापित किया था। पैंडोरा पेपर्स में इंडियन नेशनलिटी के कम से कम 380 लोग हैं। इन्हें टैक्स बचाने के लिए बनाया गया था। रिपोर्ट वॉशिंगटन के इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (ICIJ) ने जारी की है।

सचिन समेत इन भारतीयों का नाम
इस लीक में जिन भारतीयों का नाम सामने आया है, उनमें क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर सबसे बड़ा नाम हैं। सचिन के साथ उनकी पत्नी अंजली, ससुर आनंद मेहता, बिजनेसमैन अनिल अंबानी के साथ कुछ नेताओं के नाम भी शामिल हैं। इसके साथ ही एक्टर जैकी श्रॉफ, गांधी परिवार से जुड़े सतीश शर्मा, कॉर्पोरेट लॉबिस्ट नीरा राडिया का नाम भी सामने आया है।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button