Delhi-NCR और हरियाणा में जारी रहेगी बारिश, MP-राजस्थान में भारी बारिश का रेड अलर्ट

नई दिल्‍ली. दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में आज यानी मंलवार को बादल छाए रहने के साथ बारिश होने की संभावना है. जबकि मौसम विभाग (Weather Department) ने मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और उत्तराखंड समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश के अगले कुछ दिन तक जारी रहने की संभावना जताई है. हालांकि मौसम विभाग ने मध्‍य प्रदेश और राजस्थान के कई जिलों में अगले कुछ दिन तक भारी बारिश (Heavy Rain) का रेड अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से मानसून के झारखंड और बिहार की तरफ बढ़ने के भी आसार हैं. इस वजह से इन दोनों राज्‍यों में भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है.

बहरहाल, मौसम विभाग ने दिल्‍ली-एनसीआर में आज बादल छाए रहने के साथ झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा. हालांकि बुधवार को मौसम साफ रहेगा, लेकिन गुरुवार से सोमवार तक एक बार फिर बारिश का सिलसिला शुरू होगा. इस दौरान दिल्‍ली-एनसीआर के कई इलाकों में मध्‍यम से लेकर भारी बारिश हो सकती है.

इस समय मध्य प्रदेश और राजस्‍थान में भारी बारिश ने तबाही मचा रखी है. जबकि मौसम विभाग ने भारी बारिश का यह सिलसिला 5 अगस्त रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. वहीं, मौसम विभाग ने मंगलवार को बारां, सवाई माधोपुर और कोटा के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. जबकि अजमेर, जयपुर, अलवर, करौली,भीलवाड़ा,टोंक, बूंदी, चित्तौड़गढ़ और झालावाड़ जिले में जोरदार बारिश हो सकती है.
इसके अलावा उत्तराखंड के कई जिलों में आज भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, हरियाणा में 5 अगस्त तक, तो हिमाचल प्रदेश में 4 अगस्त तक भारी बारिश होने का अनुमान है.

यूपी में ऐसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक, उत्‍तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में अगले तीन दिन तक मौसम साफ रहेगा. जबकि शुक्रवार से फिर बारिश का सिलसिला शुरू होगा. इस दौरान पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं छिटपुट तो कहीं भारी बारिश होगी.

हरियाणा का ऐसा रहेगा मौसम
बहरहाल, मौसम विभाग ने हरियाणा में 5 अगस्त तक तेज बारिश के साथ तूफान आने की संभावना जताई है. इस दौरान प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश ओर भी गंभीर रूप ले सकती है. मौसम विभाग ने मेवात, पलवल, फरीदाबाद, झज्जर, गुरुग्राम, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़ और रोहतक में येलो अलर्ट जारी किया है.

Related Articles

Back to top button