Rain In Delhi: मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक 10 तारीख से तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहना शुरू हो जाएगा.

Rain In Delhi: मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक 10 तारीख से तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहना शुरू हो जाएगा.

Rain In Delhi: मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक 10 तारीख से तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहना शुरू हो जाएगा. 10 जुलाई के बाद दिल्ली में बारिश होगी. बारिश की बूंदों से अब सराबोर होगी दिल्ली,

IMD On Monsoon: एक तरफ महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, असम (Maharashtra Rains) में बारिश लोगों पर कहर बनकर टूट रही है तो दूसरी तरफ दिल्ली (Delhi Rains) समेत उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में मानसून उनके बीच वाली गर्मी का दौर लगातार जारी है. राजधानी में तापमान 37 डिग्री सेल्सियस जरूर है, लेकिन उमस की वजह से गर्मी का एहसास 45 डिग्री के टॉर्चर के बराबर है. हालांकि मौसम विभाग (IMD Prediction) का अनुमान है कि 10 जुलाई से दिल्ली में बारिश होगी और गर्मी से राहत मिलेगी.
मौसम वैज्ञानिक आर के जेनामणि के मुताबिक 9 जुलाई की रात या 10 जुलाई से दिल्ली, हरियाणा और उत्तर भारत में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. पाकिस्तान के इलाके में कन्वर्जेंस जोन एक्टिव है, हम मॉनिटर कर रहें हैं कि वो कब इधर आएगा. संभावना है कि वो 10 जुलाई तक इधर आ जाएगा, जिसके बाद बारिश शुरू हो जाएगी. 10 तारीख से तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहना शुरू हो जाएगा.
पहले ये जताया था अनुमान

जेनामणि ने कहा कि हमने अनुमान लगाया था कि 5 जुलाई के बाद दिल्ली में हल्की बारिश होगी और कुछ जगहों पर 1 एमएम 2 एमएम बारिश हुई है, क्योंकि दिल्ली की प्रकृति ऐसी है कि यहां उमस रहेगी. बारिश का कन्वर्जेंस महाराष्ट्र, गुजरात जैसी जगहों पर होता है. इसलिए हमने 5 तारीख से दिल्ली में बारिश की संभावना जताई थी, क्योंकि पाकिस्तान से कन्वर्जेंस आना था, लेकिन वो नहीं आया. अभी वो पाकिस्तान और गुजरात में है. 10 जुलाई के बाद दिल्ली में बारिश होगी.

Related Articles

Back to top button