आज से खुलेंगे रेलवे के पीआरएस काउंटर, एक जून से गोरखपुर जंक्‍शन से होकर चलेंगी 12 जोड़ी ट्रेनें

गोरखपुरः वैश्विक महामारी कोरोना के बीच रेलवे ने एक जून से 200 ट्रेनें पूरे देश में चलाने का निर्णय लिया है. इसके लिए रेलवे ने पीआरएस काउंटर टिकट बुकिंग के लिए आज से खोलने का निर्णय लिया है. गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन से चार जोड़ी ट्रेनें चलेंगी. वहीं गोरखपुर जंक्‍शन से होकर कुल 12 जोड़ी ट्रेनें गुजरेंगी या फिर चलेंगी. लॉकडाउन के दौरान अपने घरों में फंसे लोग वापस अपने कार्यस्‍थल पर जा सकेंगे. लेकिन, रेलवे उन्‍हें कंबल और चादर की सुविधा नहीं देगा. ये ट्रेनें पूर्व निर्धारित समय सारिणी के हिसाब से विशेष ट्रेन के रूप में ही चलेंगी.

पूर्वोत्‍तर रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि रेलवे ने एक जून से 200 ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है. उन्होंने बताया कि गोरखपुर स्टेशन की बात करें, तो यहां से 12 जोड़ी ट्रेनें होकर गुजरेंगी या फिर चलेंगी. जो लोग अपने कार्यक्षेत्र पर वापस लौटना चाहते हैं, उनके लिए बेहतर सुविधा मिलेगी. वे अपने कार्यक्षेत्र पर लौटकर जा सकेंगे. इस दौरान कुशीनगर एक्सप्रेस गोरखपुर से लोकमान्य तिलक तक चलेगी. इसे 01016 और 01015 नंबर दिया गया है. यह विशेष गाड़ी के तौर पर चलेगी. पहले की जो समय सारणी है, उसी के हिसाब से ये ट्रेनें चलेंगी.

इसके अलावा लोकमान्य तिलक-दरभंगा एक्सप्रेस ट्रेन गोरखपुर से होकर नहीं जाती है, लेकिन एनईआर के सिस्टम से होकर गुजरती है. पुष्पक एक्सप्रेस को चलाने का निर्णय लिया गया है. ये ट्रेन लखनऊ से मुंबई सीएसटी के लिए चलती है. गोरखधाम एक्सप्रेस हिसार से गोरखपुर के लिए चलती है. यह भी 1 जून से चलेगी. शिवगंगा एक्सप्रेस नई दिल्ली से मंडुआडीह के लिए चलेगी. आनंद विहार से बापूधाम के लिए मोतिहारी एक्सप्रेस, अहमदाबाद से दरभंगा के लिए साबरमती एक्सप्रेस एनईआर के रूट से होकर जाती है. ताप्ती गंगा एक्सप्रेस, वैशाली एक्सप्रेस, सप्तक्रांति एक्सप्रेस सभी ट्रेनें स्पेशल के नाम से चलेंगी.

सत्याग्रह एक्सप्रेस और सुहेलदेव एक्सप्रेस जो आनंद विहार से गाजीपुर जाती है. इसके अलावा गोरखपुर से लोकमान्य तिलक के लिए 12542 और 512541 यह भी विशेष ट्रेन के तौर पर चलाई जा रही है. अहमदाबाद से मुजफ्फरपुर और अहमदाबाद से गोरखपुर इसके अलावा देहरादून से काठगोदाम जनशताब्दी एक्‍सप्रेस को चलाया जा रहा है. बांद्रा से गोरखपुर आने वाली अवध एक्सप्रेस और बांद्रा से मुजफ्फरपुर अवध एक्सप्रेस को इंट्रोड्यूस किया गया है. दरभंगा से नई दिल्ली बिहार संपर्क क्रांति यह सभी ट्रेनें एनई रेलवे के सिस्टम से होकर गुजरती है या फिर गोरखपुर जंक्शन से होकर चलती है. इन सभी गाड़ियों को एक जून से चलाया जा रहा है.

पंकज कुमार सिंह ने बताया कि गोरखपुर जंक्शन से 4 जोड़ी ट्रेनें विशेष गाड़ी के रूप में चलेंगी. इसमें कुशीनगर एक्सप्रेस जो गोरखपुर से लोकमान्य तिलक के लिए चलती है. 2541-2542 गोरखपुर से लोकमान्य तिलक के लिए चलती है. इसके अलावा गोरखधाम एक्सप्रेस है. जो गोरखपुर से चलकर गोरखपुर पर ही आकर खत्म होती है. एक स्पेशल ट्रेन अहमदाबाद से गोरखपुर के लिए चलाई गई है. इसकी यात्रा गोरखपुर से चलकर गोरखपुर में ही इसकी यात्रा खत्म होगी. सभी ट्रेनें पहले के समय सारिणी के हिसाब से चलेंगी. सभी ट्रेनें रोज चलने वाली ट्रेनें हैं.

पंकज कुमार सिंह ने बताया कि अभी तक हम लोगों ने चर्चा की थी कि ऑनलाइन बुकिंग चल रही थी. इससे एक स्टेप और आगे बढ़ते हुए रेलवे ने सभी पीआरएस काउंटर भी फेस वॉइस खोलने का निर्णय लिया है. आवश्यकता अनुसार कुछ पीआरएस काउंटर कल से खोल भी दिए जाएंगे. उसके बाद में इसे और ओपन किया जाएगा. आईआरसीटीसी के एजेंट को टिकट बुकिंग के लिए रोका गया था. लेकिन लाकडाउन के पूर्व की स्थिति के तहत इसे ओपन किया गया है. रेलवे स्टेशन पर खान-पान के स्टाल को खोल दिया गया है. हालांकि फूड प्लाजा और रेस्टोरेंट्स से पैक करा कर सामान ले जाने की सुविधा दी गई है. वहां पर खाने की सुविधा नहीं रहेगी.

जो यात्री यात्रा करना चाहते हैं उनके लिए गाइडलाइन के अनुसार रेलवे ने सुविधा दी है. कोच को सैनिटाइज करने के साथ हैंड वॉश की भी व्यवस्था की गई है. सभी तरह के कोच में रिजर्वेशन होंगे. जिन यात्रियों के पास कंफर्म टिकट होंगे, वही यात्रा करने के लिए अधिकृत होंगे. इसके अलावा उन्हें 90 मिनट के पहले स्टेशन पर पहुंचना अनिवार्य होगा. उन्होंने बताया कि ट्रेन में कंबल चादर और परदे हटा दिए गए हैं. यात्री सुविधानुसार कंबल और चादर घर से ला सकते हैं. स्टेशन पर कोरोना के लक्षण मिलते हैं, तो उनकी यात्रा स्थगित करने के साथ उनके टिकट का रिफंड भी किया जाएगा. यात्रा करने वाले यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा. इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखना होगा. सभी यात्रियों को मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप एंड्राइड फोन में डाउनलोड करना होगा.

सीपीआरओ ने यात्रा करने वाले यात्रियों से अपील की है कि वे कोशिश करें कि खाने-पीने की सामग्री में घर से ही लेकर चलें. बाहर की पैकेड में पैक वस्‍तुओं का सेवन करने से बचें. हालांकि रेलवे की ओर से पेमेंट की सुविधा पर खाने और पीने के सामानों को लिमिटेड स्‍टॉक में विक्रय की व्‍यवस्‍था की है. अभी यूपीएस की सर्विस शुरू नहीं की गई है. कंफर्म टिकट ही रिजर्वेशन के साथ उपलब्ध होंगे.

Related Articles

Back to top button