क्या कोई चीनी सैनिक भारतीय सीमा में नहीं घुसा? राहुल गांधी ने भारत सरकार से मांगा जवाब

भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा रेखा पर विवाद छिड़ा हुआ है। चीन ने अपनी सेना सीमा रेखा पर तैनात की हुई है। ऐसे में भारत ने भी अपनी सेना सीमा रेखा पर तैनात कर दी है। लेकिन अब विपक्ष ने भारत सरकार पर सवाल उठाने शुरू कर दिए हैं। पहले कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला ने और अब राहुल गांधी ने सरकार से एक सवाल पूछा है। राहुल गांधी ने मोदी सरकार से पूछा है कि क्या भारत सरकार इस बात की पुष्टि कर सकती है कि कोई चीनी सैनिक भारत सीमा में नहीं घुसा है? बता दें कि चीनी सेना भारत में घुसपैठ की लगातार कोशिश कर रही है। सीमा पर भारत और चीन के सेनानियों का झगड़ा तक हो गया है। जिसकी वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। ऐसे में राहुल गांधी ने मोदी सरकार से बड़ा सवाल दागा है।

वही रणदीप सुरजेवाला ने भी भारत सरकार पर सवाल डालते हुए कहा था कि चीनी सेना द्वारा भारतीय सीमा में घुसपैठ के दुस्साहस पर मोदी सरकार मौन क्यों बैठी है?भारत की सुरक्षा व क्षेत्रीय अखंडता से कोई समझौता स्वीकार नहीं किया जा सकता। तथाकथित तौर से ये घुसपैठ लद्दाख में गलवान नदी वैली और पांगोंग झील के इलाके में हुई है।

बता दें कि सैटेलाइट फोटोस में एलओसी पर चीनी सैनिकों की बड़ी संख्या में घुसपैठ को लेकर बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं। इन सैटेलाइट फोटोस में यह तक दिखाया गया है कि चीन ने सीमा पर भारी संख्या में सैनिक तैनात किए हुए हैं। हालांकि इसके बाद भारत ने भी सीमा पर अपनी सैन्य टुकड़ियों को भेजना शुरू कर दिया है। हालांकि कुछ लोग यह भी दावा कर रहे हैं की 5000 से ज्यादा चीनी सैनिक एलओसी पर आ चुके हैं। हालांकि डिफेंस एक्सपर्ट अभिजीत अय्यर मित्रा का कहना है कि सैटेलाइट इमेज में जिस तरह से चीनी सैनिकों की हरकत सामने आई है। उससे लगता है कि बहुत ही कम संख्या में चीनी सैनिक सीमावर्ती क्षेत्र में सक्रिय हैं। ऐसे में एलएसी पर 5 हजार चीनी सैनिकों का पहुंचना वाजिब नहीं लगता है क्योंकि सैटेलाइज इमेज जारी करने वाले भी काफी पढ़-लिखे होते हैं।

Related Articles

Back to top button