पूरी – हावड़ा की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को दोपहर करीब एक बजे पुरी से ओडिशा की पहली और पश्चिम बंगाल की दूसरी पुरी-हावड़ा वंदे भारत ट्रेन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाएंगे. इस कार्यक्रम में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहेंगे।
हावड़ा-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस के बारे में विवरण:

  • ट्रेन हावड़ा और पुरी के बीच 500 किमी की दूरी को लगभग 6 घंटे और 30 मिनट में कवर करेगी, वर्तमान शताब्दी एक्सप्रेस की तुलना में समय को एक घंटे से भी कम कर देगी, जो समान दूरी को कवर करने में 7 घंटे और 35 मिनट का समय लेती है।
  • ट्रेन रेल उपयोगकर्ताओं को तेज, आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करेगी, पर्यटन को बढ़ावा देगी और क्षेत्र में आर्थिक विकास को बढ़ावा देगी।
  • ट्रेन में 16 कोच होंगे। यह ओडिशा के खोरधा, कटक, जाजपुर, भद्रक, बालासोर जिलों और पश्चिम बंगाल के पश्चिम मेदिनीपुर, पुरबा मेदिनीपुर जिलों से होकर गुजरेगी।
  • नई ट्रेन गुरुवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी। यह सुबह 6.10 बजे हावड़ा से निकलेगी और दोपहर 12.35 बजे पुरी पहुंचेगी। वापसी में यह दोपहर 1.50 बजे पुरी से चलेगी और रात 8.30 बजे हावड़ा पहुंचेगी।
  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, चेयर कार की कीमत 1,590 रुपये और एक्जीक्यूटिव क्लास के लिए 2,815 रुपये होगी।
  • पुरी पश्चिम बंगाल और उसके आसपास के पर्यटकों के लिए एक तीर्थ और समुद्र तट रिसॉर्ट शहर के रूप में एक बहुत लोकप्रिय गंतव्य होने के साथ, सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन यात्रियों के बीच तुरंत हिट होने की संभावना है।
  • यह दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस है जो पश्चिम बंगाल को हावड़ा और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलने वाली एक के बाद मिल रही है।
  • 22895/22896 हावड़ा-पुरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस का नियमित संचालन 20 मई से शुरू होगा।

पीएम मोदी 8000 करोड़ रुपये की अन्य रेल परियोजनाओं को समर्पित करेंगे

प्रधानमंत्री मोदी आज दोपहर करीब 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ओडिशा में 8000 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेल परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे। प्रधानमंत्री पुरी और कटक रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे ताकि यात्रियों को भविष्य में सभी आधुनिक सुविधाएं मिल सकें. पुनर्विकसित स्टेशनों में रेल यात्रियों को विश्व स्तरीय अनुभव प्रदान करने वाली सभी आधुनिक सुविधाएं होंगी।

वह ओडिशा में रेल नेटवर्क के 100 प्रतिशत विद्युतीकरण को भी समर्पित करेंगे। इससे परिचालन और रखरखाव लागत कम होगी और आयातित कच्चे तेल पर निर्भरता कम होगी।

पीएम मोदी संबलपुर-टिटलागढ़ रेल लाइन के दोहरीकरण, अंगुल और सुकिंदा के बीच एक नई ब्रॉड गेज रेल लाइन, मनोहरपुर-राउरकेला-झारसुगुड़ा-जमगा को जोड़ने वाली तीसरी लाइन और बिछुपाली और झरतरभा के बीच एक नई ब्रॉड-गेज लाइन को भी समर्पित करने वाले हैं। . ये ओडिशा में इस्पात, बिजली और खनन क्षेत्रों में तेजी से औद्योगिक विकास के परिणामस्वरूप बढ़ी हुई यातायात मांगों को पूरा करेंगे और इन रेल खंडों में यात्री यातायात पर दबाव कम करने में भी मदद करेंगे।

Related Articles

Back to top button