प्रधानमंत्री मोदी 29 सितंबर को करेंगे अटल रोहतांग टनल का उद्घाटन, PM ऑफिस ने किया सूचित…

शिमला : नरेंद्र मोदी सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण अटल रोहतांग टनल का 29 सितंबर को उद्घाटन करेंगे। पीएम आफिस ने उदघाटन की टेंटेटिव तारीख तय कर हिमाचल सरकार को सूचित किया है। कैबिनेट मंत्री व लाहौल-स्पीति के विधायक रामलाल मारकण्डा ने गुरूवार को मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में यह बात कही।

उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी ने 3 जून 2001 को केलंग पहुंचकर रोहतांग टनल की विधिवत घोषणा की थी। साल 2010 में टनल का निर्माण कार्य शुरू हुआ। प्रधानमंत्री आफिस ने 29 सितंबर के उदघाटन की तारीख तय की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करकमलों से टनल का उदघाटन होगा। इस टनल के शुरू होने से 47 किलोमीटर की दूरी कम होगा। लाहौल-स्पीति के लोगों के लिए यह टनल बरदान की तरह है। बर्फबारी के कारण लाहौल-स्पीति छह माह तक दुनिया से कटा रहता है। अब टनल के चालू होने से यह समस्या दूर हो जाएगी। लाहौल के अलावा पांगी व लेह के लोगों को भी नवनिर्मित टनल का लाभ मिलने वाला है। इससे जहां लाहौल-स्पीति के लोगों का भाग्य बदलेगा, वहीं हजारों सैलालियों के टनल के जरिए पहुंचने से पर्यटन को भी पंख लगेंगे। इसके अलावा साहसिक खेलों को भी बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से भी यह टनल महत्वपूर्ण साबित होगी। चीन व पाकिस्तान बार-बार भारत को आंख दिखाने की कोशिश कर रहे हैं। टनल के माध्यम से रसद व अन्य सामान सेना तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि टनल के शुरू होने से केलंग से मनाली का सफर एक से डेढ़ घंटे में पूरा होगा।

Related Articles

Back to top button