एक सदी पुराने संसथान में खुली कैंसर यूनिट, राष्ट्रपति ने किया उद्घाटन

गुरुवार शाम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वृन्दावन के रामकिशन मिशन सेवा संस्थान में कैंसर यूनिट का उद्घाटन करने पहुंचे। उनके साथ समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा भी मौजूद रहे। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आरके मिशन में नवनिर्मित ब्लाक का जायजा लिया। राष्ट्रपति ने शिलापट्टिका का अनावरण किया।

रामकिशन मिशन के शारदा ब्लॉक के उद्घाटन समारोह में संबोधन के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि महायोगी भगवान कृष्ण ने जनसाधारण को अत्याचार से मुक्ति के लिए यहां जन्म लिया और वृन्दावन को अपनी लीला भूमि बनाया। आज इसी पावन भूमि पर जनसाधारण को रोग मुक्त करने के लिए मिशन ने इस धरती को चुना, इसके लिये मिशन को बधाई देता हूं। वहीँ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सनातन परंपरा ने सेवा को ही धर्म माना है। स्वामी विवेकानन्द ने भी धर्म को सेवा मानकर कार्य किया। कैंसर जैसी बीमारी के लिए ये अस्पताल बहुत उपयोगी साबित होगा।

उद्घाटन के बाद राष्ट्रपति कोविंद मुख्यमंत्री योगी और राज्यपाल पटेल के साथ विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में भगवान के दर्शन के लिए पहुंचे। गुरुवार शाम बांके बिहारी मंदिर में तीनो ने विधि-विधान से पूजा-अर्चना कराई और प्रसाद रूप में सभी को बांसुरी प्रदान की। इसके बाद राष्ट्रपति कोविंद सीएम और राज्यपाल के साथ पानी घाट स्थित निकुंज धाम में संत विजय कौशल महाराज के आश्रम पहुंचे। यहाँ उन्होंने विजय कौशल महाराज से वार्ता की। निकुंज धाम से निकलने के बाद सभी ने अक्षय पात्र में स्कूली बच्चों को भोजन कराया। सभी ने इसके साथ स्कूली बच्चों के साथ भोजन भी किया। अक्षय पात्र के कार्यक्रम के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रपति कोविंद और राज्यपाल आंनदीबेन टटल को आगरा के लिए विदा दी।

गौरतलब है कि इस कार्यक्रम के लिए आगरा में खेरिया हवाई अड्डे पर पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अगवानी स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की। कार्यक्रम के बाद राष्ट्रपति कोविंद से विदा ले सीएम योगी आदित्यनाथ भक्ति वेदांत आश्रम में चल रही भागवत कथा में शिरकत करने के लिए पहुंचे। यहाँ उन्होंने साधु-संतों से मुलाकात की , जिसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ लखनऊ के लिए रवाना हो गए।

गौरव चौधरी की रिपोर्ट

Related Articles

Back to top button