किसी खबर को सनसनी फैलाने का वक्त नहीं, न्यूज़ को पहले संबंधित मंत्रालय से पूछकर चेक करें-प्रकाश जावडेकर

देश में कोरोना वायरस संकट के बीच दिल्ली स्थित शास्त्री भवन में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सूचना व प्रसारण मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के बाद प्रकाश जावडेकर ने कहा कि मीडियाकर्मी फ्रंट लाइन पर काम करते हैं। इसलिए अपना ख्याल रखें। साथ ही प्रकाश जावडेकर ने सभी मीडिया संस्थानों से आग्रह किया कि कोई भी खबर आती है तो ये सनसनी फैलाने का वक्त नहीं है। किसी भी न्यूज़ को पहले संबंधित मंत्रालय से पूछकर चेक करके खबर देंगे तभी खबर विश्वसनीय बनेगी।

दरअसल कोरोना को लेकर हर मीडिया संस्थान के आंकड़ें अलग-अलग हैं। सरकार पहले ही कह चुकी है कि आंकड़े स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जारी की गई वेबसाइट से ही लें। ऐसे में कई जगह आंकड़ें भी ज्यादा परोस दिए जा रहे हैं। जिससे लोगों की मानसिक स्थिति पर भी प्रभाव पड़ रहा है। इस समय देश में 21 दिन का लॉक डाउन है। लोग अपने-अपने घरों में हैं। कुछ लोग अकेले भी रहते हैं। लोगों में कोरोना वायरस को लेकर डर का माहौल हैं। ऐसे में किसी भी तरह की खबर लोगों की मानसिक स्थिति पर प्रभाव डाल सकती है। इसीलिए सरकार की तरफ से बार बार कहा जा रहा है कोई भी जानकारी मंत्रालय से पूछकर चेक जरुर कर लें। इससे पहले भी लॉक डाउन घोषित करने के बाद प्रधानमंत्री ने सभी इलैक्ट्रोनिक और प्रिंट मीडिया संस्थानों से संवाद किया था कि किसी भी तरह की नकारात्मक खबर लोगों के जीवन पर प्रभाव डाल सकती है।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। पिछले 24 घंटों की बात करें तो देश में 35 मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या बढ़कर 308 हो गई है। भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामले 9152 हो गए हैं। जिसमें से  7987 सक्रिय मामले हैं। वहीं 856 ठीक हो चुके हैं।

Related Articles

Back to top button