बागपत में नाग – नागिन का हुआ पोस्टमार्टम और अंतिम संस्कार, मारने वालों के खिलाफ हुई FIR

कोरोना वायरस ओर महामारी के कारण भारत मे लॉक डाउन है। तमाम ट्रैफिक बन्द है जिस कारण वातावरण भी शुद्ध हो गया है और जीव जंतु भी जंगलो से बाहर आ गए है इतना ही नही बागपत के एक गांव में नाग – नागिन का जोड़ा मस्त होकर एक दूसरे से लिपट कर नृत्य कर रहा था लेकिन कुछ लोगो ने इस जोड़े की लाठी डंडो से पिट पीटकर निर्मम हत्या कर दी और उनके शव को एक कचरे के ढेर में दबाकर चले गए।

इस दौरान गांव के किसी व्यक्ति ने उसका वीडियो बनाकर सोशल साइट पर वायरल कर दिया। जिसके बाद वन विभाग और जिला प्रशासन में हड़कम्प मच गया। वन विभाग ने दोनों के शव को बाहर निकलकर जहा उनका पोस्टमार्टम कराया। वही नाग-नागिन के मृत शव का पूरी विधि विधान के साथ अंतिम संस्कार किया। हत्या करने वाले चार लोगों के खिलाफ मामला भी दर्ज करा दिया है

दरअसल मामला छपरौली थाना क्षेत्र के बदरखा गांव का है जहाँ बदरखा गांव में नाग- नागिन का जोड़ा एक साथ लिपटकर नांच रहा था। जिनका नांच देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई। काफी देर तक तो लोगों ने उनका नांच देखा। जिसके बाद चार लोग हाथों में लाठी-डंडें व भाला लेकर आए और नाग-नागिन पर हमला कर उन्हें मार दिया। जिसके बाद उन्हें दफना भी दिया गया इस घटना की वीडियो वायरल हो गई। जिस पर संज्ञान लेते हुए वन दरोगा रविकांत चौधरी क्षेत्र में पहुंचे और लोगों से घटना के बारे में पता किया। जिस जगह पर नाग-नागिन के जोड़े को दफनाया गया था, उन्हें वहां से निकाला गया और बागपत उनका पीएम कराया गया पीएम के दौरान वन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे,पोस्टमार्टम के बाद दोनों के शवों को मंत्रो उच्चारण के साथ मुखाग्नि दी गयी, नाग व नागिन धामन प्रजाति के थे और यह सांपों की विशेष प्रजाति होती है। उधर, नाग-नागिन को मारने वाले इकबाल, इनाम, फिरोज और सतकुमार के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा के अंतर्गत छपरौली थाने में मुकदमा दर्ज कराया है।

Related Articles

Back to top button