‘पोन्नियिन सेलवन 2’ हुई रिलीज, एआर रहमान पर लगा धुन चोरी का आरोप

फिल्म पोन्नियिन सेलवन: पार्ट 2 रिलीज हुई है, जो बॉक्स ऑफिस पर शुरुआत से ही जोरदार प्रदर्शन कर रही है। फिल्म की देसभर के लोग सराह रहे हैं। फिल्म को देखने के लिए हर रोज थिएटर में लोगों की भीड़ जुट रही है।‘पोन्नियिन सेल्वन 2’ को ऑडियंस का भरपूर प्यार मिल रहा है। फिल्म ओपनिंग डे से ही बॉक्स ऑफिस पर अपनी पकड़ मजबूत बनाए हुए है, लेकिन अब फिल्म पर मुसीबत की तलवार लटक रही है। दरअसल ‘पोन्नियिन सेलवन 2’ के गाने को लेकर एआर रहमान पर धुन चोरी का आरोप लगा है।

दिल्ली के रहने वाले एक गायक उस्ताद वसीफुद्दीन डागर ने आरोप लगाया कि एआर रहमान ने फिल्म के गाने वीरा राजा वीरा की धुन को उनके पिता और चाचा द्वारा गाई गई शिव स्तुति से चुराई है, जिसपर अब बवाल मच गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अब इस गाने को लेकर उस्ताद वसीफुद्दीन ने आरोप लगाते हुए कहा है कि इसे बिल्कुल उसी तरह से लिया गया है जैसे उनके पिता और चाचा ने शिव स्तुति गाई है। वसीफुद्दीन का कहना है कि स्तुति पहली बार 1978 में हॉलैंड फेस्टिवल के पार्ट के तौर पर रिकॉर्ड की गई थी। तब इसे मैग्नेटिक टेप ऑडियो रिकॉर्डिंग के तौर पर रखा गया था। बाद में 1996 में इसे CD के रूप में जारी किया गया था।

रिपोर्ट के अनुसार, वसीफुद्दीन ने रहमान को एक लेटर भेजा, जिसमें दावा किया गया था कि मद्रास टॉकीज और मवेरिक म्यूजिशियन को उनकी इजाजत लेनी चाहिए थी और उन्होंने ऐसा नहीं किया। लेटर में लिखा गया है, ‘राइटिंग को उसी तांडव शैली में उठाया और गाया गया है। केवल शब्दों को इधर-उधर किया गया है।’

हालांकि अब इस पर मेकर्स ने सफाई दी है। मेकर्स ने सभी आरोपों का खंडन किया है और उस प्रोडक्शन हाउस, मद्रास टॉकीज ने भी आरोपों को गलत बताया है।

मद्रास टॉकीज ने आगे दावा किया है कि ‘वीरा राजा वीरा’ एक पारंपरिक धुन है, जिसे नारायण पंडिताचार्य ने 13वीं शताब्दी में बनाया था।

आपको बता दें कि फिल्म के गाने को ए आर रहमान ने कंपोज किया है, शंकर महादेवन, केएस चित्रा और हरिनी ने गाया है। ‘पीएस 2’ 28 अप्रैल को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। दर्शक इस फिल्म पर अपना पूरा प्यार लुटा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button