हर घर जल पहुंचाने के लिए पीएम मोदी ने देश के ग्राम प्रधान और सरपंच को लिखा पत्र

नई दिल्ली। जल जीवन मिशन के तहत हर घर में नल जल पहुंचाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के सभी ग्राम प्रधानों व सरपंचों को पत्र लिखा है। पीएम मोदी ने ग्राम प्रधानों और ग्राम पंचायतों को लिखे पत्र में कहा कि वे हर घर जल पहुंचाने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं आगे भी उन्हें इस काम को तेजी से ले जाना है। पीएम मोदी ने कहा कि पानी के प्रबंधन में ग्रामीण महिलाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इसलिए उन्हें इस काम में आगे आने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार इस योजना में सिर्फ एक संरक्षक की तरह है, असली कार्यकर्ता तो सरपंच या ग्राम प्रधान हैं। हर घर जल पहुंचाने के लक्ष्य की प्राप्ति सरपंच, प्रधानगण के सक्षम नेतृत्व के बिना संभव नहीं है। इस अभियान के माध्यम से सभी सिर्फ पानी की ही समस्या का समाधान नहीं होगा, बल्कि गांव और गरीब को हैजा, डायरिया, एनसेफ्लाइटिस जैसी अनेक जल जनित बीमारियों से भी मुक्त कर पाएंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि गांव के निवासियों के साथ साथ ही जब हमारे पशुधन को भी साफ-सुथरा पानी मिलेगा तो उनका स्वास्थ्य भी बेहतर होगा और ग्रामीण अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी। इस संबंध में गांव-गांव में ग्राम जल और स्वच्छता समिति या पानी समिति जैसे संगठन बनाए जा रहे हैं। पानी का संरक्षण हो, स्रोत का चयन हो, पाइपलाइन बिछाने का काम हो या फिर उसकी देख-रेख का काम, सारी व्यवस्थाएं गांव के लोग खुद संभाल रहे हैं।

Related Articles

Back to top button