पीएम मोदी का नार्थ ईस्ट की बहनों को रक्षाबंधन गिफ्ट, मणिपुर को मिली वाटर सप्लाई प्रोजेक्ट की सौगात

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मणिपुर को वाटर सप्लाई प्रोजेक्ट की सौगात दी। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने हर घर जल मिशन के तहत यहां पर वाटर सप्लाई प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी है। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा है कि कोरोना संकट काल में भी देश रुका नहीं है, देश थमा नहीं है और देश थका नहीं है। जब तक वैक्सीन नहीं आती है, हमें मजबूती से लड़ते रहना है। PM ने इस प्रोजेक्ट को रक्षा बंधन के मौके पर बहनों के लिए तोहफा बताया।

पीएम मोदी ने कहा कि नॉर्थ ईस्ट के लोगों को लोकल पर गर्व होता है, जब मैं वहां का गमछा पहनता हूं तो लोगों को गर्व होता है। बंबू के क्षेत्र में भी नॉर्थ ईस्ट को लाभ होगा, जो राज्य एक्टिव होगा उसे काफी फायदा होने वाला है। केंद्र की ओर से राज्य सरकार को लगातार मदद की जा रही है, राज्य सरकार कोरोना से निपटने में लगी हुई है। पीएम ने कहा कि राज्य में करीब 25 लाख लोगों को मुफ्त अनाज मिला है, डेढ़ लाख से अधिक महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर मिला है। PM ने कहा कि रोज एक लाख पानी के कनेक्शन दिए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने भरोसा जताया कि पूर्वोत्तर में बाढ़ प्रभावित राज्यों को केंद्र की ओर से लगातार मदद की जा रही है। आज के जल प्रोजेक्ट से सिर्फ आज नहीं बल्कि भविष्य की पीढ़ी को भी फायदा होने वाला हैम शुद्ध पानी से सिर्फ प्यास नहीं बुझाएगा, लोगों को स्वस्थ रखने और रोजगार देने में का भी काम करेगा। पिछले साल जब जल जीवन मिशन की शुरुआत हो रही थी, तब मैंने कहा था कि हमें पहले की सरकारों के मुकाबले तेजी से काम करना होगा। हमारा लक्ष्य 15 करोड़ परिवारों तक पानी पहुंचाना था, लॉकडाउन के वक्त में भी गांव-गांव में पाइपलाइन बिछाई गई है। पीएम ने कहा कि सरकार की ओर से नागरिकों को जीवन जीने की अच्छी सुविधाएं देने का काम किया जा रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि वैज्ञानिकों के मुताबिक, हमारे नॉर्थ ईस्ट में किसान अगर पॉमोलीन की खेती पर चले जाएं तो देश को काफी फायदा होगा। आज पॉमोलीन ऑयल की देश में डिमांड है, ऐसे में राज्य सरकारों को इसकी ओर ध्यान देना चाहिए। इसके लिए योजनाएं बनाई जाए और केंद्र सरकार पूरा सपोर्ट करेगी। सरकार की ओर से बिजली, सड़कें और रोजगार देने का काम किया जा रहा है, एक साफ पानी की कमी रहती थी जो अब धीरे-धीरे पूरी की जा रही है. आत्मनिर्भर भारत के लिए पूर्वोत्तर का विकास काफी जरूरी है, इससे हमारे पड़ोसी देशों से भी संबंध बेहतर होंगे. सरकार की ओर से कनेक्टविटी को बढ़ाने का काम जरूरी है, पानी कनेक्शन के साथ-साथ गैस पाइपलाइन को बिछाया जा रहा है।

पीएम ने कहा कि पूर्वोत्तर के सभी राज्यों की राजधानी को फोर लेन, जिला मुख्यालय को टू लेन और गांवों को ऑल वेदर रोड से जोड़ा जाएगा। इसके लिए तेजी से काम चल रहा है. इसके अलावा रेल कनेक्टविटी को भी काफी तेजी से बढ़ाया गया है. साथ ही पूर्वोत्तर में आज कुल 13 एयरपोर्ट हैं, जिनका विस्तार भी किया जा रहा है। अब सरकार की ओर से नदियों के रास्ते से वाटर-वे बनाए जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button