महाराष्ट्र की राजनीति का मोदी फैक्टर, ऐसे बदल गई तस्वीर

महाराष्ट्र में चुनाव परिणाम आने के लगभग 1 महीने बाद राज्य में बीजेपी ने एक बार फिर सरकार बना ली है । शनिवार सुबह देवेंद्र फडणवीस ने राजभवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली । इसके साथ ही बधाइयों का तांता लग गया । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दोनों को बधाई दी । बता दें कि एनसीपी के तकरीबन 30 विधायक अजित पवार के साथ बीजेपी के समर्थन में आ गए हैं । सरकार गठन में अजित पवार को उपमुख्यमंत्री पद दिया गया है ।

बीजेपी द्वारा सरकार गठन पर ट्वीट करते हुए मोदी ने लिखा, ‘देवेंद्र फडणवीस जी और अजित पवार जी को मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री बनने के लिए बधाई । मुझे पूरा विश्वास है कि दोनों महाराष्ट्र के उज्ज्वल भविष्य के लिए काम करेंगे ।’ वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने फडणवीस और पवार को बधाई देते हुए लिखा कि उन्हें विश्वास है कि ये सरकार महाराष्ट्र के विकास और कल्याण के प्रति निरंतर कटिबद्ध रहेगी और प्रदेश में प्रगति के नये मापदंड स्थापित करेगी । इनके अलावा केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी विश्वास जताया कि महाराष्ट्र में नई सरकार बनने से लगातार विकास होगा ।

गौरतलब है कि इस आकस्मिक कदम से कांग्रेस काफी स्तब्ध है । कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने देवेंद्र फडणवीस के सीएम बनने पर हैरानी जताई है । शुरुआत में उन्हें लगा कि ये कोई फेक न्यूज़ है । उन्होंने ट्वीट कर अपने तीन पार्टी गठबंधन में देरी के चलते तेज़ चलने वालों को मौका मिलने की बात कही । इसके साथ ही उन्होंने इस खबर को लेकर कहा कि वे अभी भी इस खबर की सच्चाई को लेकर निश्चित नही है ।

बता दें कि एनसीपी पार्टी ने बीजेपी को समर्थन नही दिया है । लेकिन एनसीपी नेता अजित पवार के साथ पार्टी के 25 से 30 विधायक बीजेपी के समर्थन में आ गए हैं । इससे बीजेपी को बहुमत साबित करना आसान रहा । सरकार गठन में बीजेपी ने अजित पवार को उपमुख्यमंत्री का पद दिया है । शनिवार सुबह शपथ के बाद अजित पवार ने कहा कि हम लोगों की समस्या के लिए साथ आए हैं । हम किसानों की समस्या को खत्म करना चाहते हैं । उनकी भलाई के लिए ही सरकार में आए हैं । उन्होंने कहा कि लोगों ने जिसे सरकार बनाने के लिए चुना था उन्हीं को सरकार बनानी भी चाहिए ।

Related Articles

Back to top button