नही रहीं शबाना आज़मी की माँ, जावेद अख्तर ने दी जानकारी

शनिवार सुबह अभिनय जगत की महान कलाकार शौकत आज़मी का 93 साल की उम्र में निधन हो गया । वे लंबे समय से काफी बीमार चल रही थी । शौक़त आज़मी बॉलीवुड अभिनेत्री शबाना आज़मी की माँ और मशहूर उर्दू शायर और गीतकार कैफ़ी आज़मी की पत्नी थी ।

उनके निधन पर शौक जताते हुए शौक़त आज़मी के दामाद जावेद अख्तर ने कहा कि 93 की उम्र में उन्हें किसी न किसी स्वास्थ संबंधी परेशानी से गुजरना पड़ रहा था । कुछ समय पहले उन्हें कोकिकाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में आईसीयू में रखा गया था । इसके बाद उन्हें आईसीयू से छुट्टी दे दी गई थी । वे वापिस घर आना चाहती थी । इसलिए उन्हें वापिस घर ले आए । यहां वे एक दो दिन रही जिसके बाद उनका निधन हो गया ।

गौरतलब है कि शनिवार शाम को शौक़त आज़मी का अंतिम संस्कार किया जाएगा । बता दें कि शौक़त आज़मी भारतीय जन नाट्य संघ इप्टा की वरिष्ठ साथी अभिनेत्री और मशहूर रंगकर्मी थी । सब उन्हें प्यार से शौकत आपा बुलाते थें। उन्होंने दर्जनों फिल्मो और थिएटर नाटकों में अभिनय किया था । उनके कैरियर की बेहतरीन फिल्मो में फासला, उमराव जान, बाजार, नैना और सलाम बॉम्बे जैसी फिल्में शामिल हैं । उनकी आखिरी फ़िल्म शादी अली की ‘साथिया’ रही ।

पति के लिए लिखी थी जीवनी

बता दें कि मशहूर उर्दू लेखक और अपने पति कैफ़ी आज़मी के देहांत के बाद शौक़त आपा ने ‘कैफ़ी एंड आई’ नामक जीवनी लिखी । इसे 2006 में कैफ़ी आज़मी की चौथी पुण्यतिथि पर मुम्बई में ‘कैफ़ी और मैं’ नाम से रंगमंच नाटक के तौर पर प्रस्तुत किया गया था । भारतीय रंगमंच और सिनेमा के इतिहास में शौकत आज़मी के बहुमूल्य योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा ।

Related Articles

Back to top button