पीएम मोदी और ट्रंप के बीच फोन पर हुई बातचीत, G-7 का मिला न्योता, चीन के मसले पर भी हुई बात

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर बात की है। यह बातचीत बहुत हम भी रही क्योंकि भारत और चीन के बीच इस समय तनाव का माहौल बना हुआ है। इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम नरेंद्र मोदी को जी 7 सम्मेलन के लिए न्योता दिया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को G-7 में शामिल करने की इच्छा जताई है। बता दें कि इससे पहले भी डोनाल्ड ट्रंप ने g7 में हिस्सा लेने के लिए भारत को आमंत्रित करने की बात कही थी। वहीं कल अब डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम नरेंद्र मोदी से फोन पर कोरोना वायरस महामारी, विश्व स्वास्थ्य संगठन में सुधार और G-7 को लेकर बातचीत हुई है।

इसी के साथ डोनाल्ड ट्रंप और पीएम नरेंद्र मोदी की चीन के मसले पर भी बातचीत हुई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी कहा है कि कोरोनावायरस के बीच इस तरह के मजबूत संगठन G-7 की भारत को जरूरत है। पीएम नरेंद्र मोदी का कहना है कि इस सम्मेलन की सफलता के लिए अमेरिका और अन्य देशों के साथ मिलकर काम करना प्रसन्नता का विषय है। इसी के साथ पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में जारी हिंसा को लेकर चिंता व्यक्त की और स्थिति कि जल्द से जल्द ठीक होने की कामना भी की है।

जैसा की अभी सभी जानते हैं कि अमेरिका में इस समय हिंसक प्रदर्शन किए जा रहे हैं। व्हाइट हाउस के हिस्ट्री में ऐसा पहली बार हुआ है जब व्हाइट हाउस की सभी लाइट बंद कर दी गई हों। वाइट हाउस के बाहर लगातार प्रदर्शन किया जा रहा है। यह प्रदर्शन अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयार्ड नाम के अश्वेत की मौत के बाद शुरू हुआ है। जिसके बाद अमेरिका में इतना ज्यादा प्रदर्शन किया गया, वाइट हाउस के बाहर इतना प्रदर्शन हुआ कि डोनाल्ड ट्रंप को बनकर में छिपना पड़ा। इस दौरान उनके पूरे परिवार को बनकर में ले जाया गया था।

वहीं ट्रंप ने इस बातचीत के दौरान फरवरी में अपनी यात्रा को भी याद किया। नमस्ते ट्रंप का कार्यक्रम भारत में आयोजित किया गया था। जिसमें डोनाल्ड ट्रंप सहित उनके परिवार वालों ने गुजरात के मोटेरा स्टेडियम में शिरकत की थी। डोनाल्ड ट्रंप भारत में किया गया उनका स्वागत बेहद पसंद आया था। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यात्रा यादगार और ऐतिहासिक रही है। इसने द्विपक्षीय संबंधों में नई गतिशीलता भी जोड़ी है।

इसी के साथ हाल ही में अमेरिका ने विश्व स्वास्थ्य संगठन को अमेरिका से हटाने का ऐलान किया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन के बारे में भी डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी के बीच बातचीत हुई है। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि डब्ल्यूएचओ पूरी तरह से चीन के नियंत्रण में है। डब्ल्यूएचओ बदलाव की प्रक्रिया शुरू करने में नाकाम रहा और अमेरिका विश्व स्वास्थ्य संगठन से रिश्ता खत्म करेगा।

Related Articles

Back to top button