जल्द ही कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, भारत ने रूस से की कच्चे तेल पर भारी छूट की मांग  

जल्द ही कम होने पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कैसे ?

नई दिल्ली: भारत रूस से कच्चे तेल पर बड़ी छूट पाने का प्रयास कर रहा है. बताया जा रहा है कि नई दिल्ली इसके लिए 70 डॉलर प्रति बैरल से कम का भुगतान करना चाहता है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया है कि दोनों देशों के बीत बीतचीत  जारी है. हालांकि भारत सरकार ने इस पर फिलहाल किसी भी तरह की टिप्पणी करने से पूरी तरह से इनकार किया है.

इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की बढीं कीमतें

जानकारी के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत लगभग $ 130 प्रति बैरल है जो कि रूस व यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू होने पर $ 138 प्रति बैरल पहुंच गई थी. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट की मानें, तो रूस-यूक्रेन में जंग के बाद से भारत की सरकारी व निजी रिफायनरी ने 40 मिलियन बैरल रूसी क्रूड ऑयल खरीदा है, जो कि 2021 की तुलना में रूस से भारत को हुई तेल सप्लाई से 20 फीसदी ज्यादा है. ब्लूमबर्ग के अनुसार, पिछले महीने भी रूस ने भारत को 1.5 करोड़ बैरल की एकमुश्त खरीद पर छूट की पेशकश की थी.अगर दोनों देशों के बीच इस प्रस्ताव को लेकर सहमति बन जाती है तो भारत में पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी आ सकती है.

भारत अपने जरूरत का 85 फीसदी करता है आयात

बता दें भारत अपनी जरूरत का 85 प्रतिशत तेल आयात करता है. इसमें से कुछ हिस्सा रूस से भी आयात किया जाता है. वहीं कच्चा तेल रूस की सरकार के राजस्व का एक प्रमुख स्त्रोत है. चूंकि यूक्रेन पर हमले के बाद यूरोपीय देशों की ओर से मांग कम होने की वजह से रूस के तेल उद्योग पर बुरा असर पड़ा है.

हालांकि भारत में रूस से आने वाला कच्चा तेल प्रतिबंधित नहीं है लेकिन अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंध और अमेरिकी दबाव के वजह से मुश्किलें सामने आ रही है. हालांकि यूक्रेन पर हमले के बाद रूस पर लगे कड़े आर्थिक प्रतिबंध और अमेरिका व अन्य पश्चिमी देशों के विरोध के बावजूद भारत ने रूस से तेल और ऊर्जा उत्पादों का आयात किया है.

Related Articles

Back to top button