पीलीभीत के लोगों ने पी अरबों की शराब, व्हीस्की व बीयर से ज्यादा लोगों ने इसे किया पसंद

पीलीभीत के लोगों ने गटकी अरबों की शराब, व्हीस्की व बीयर से ज्यादा लोगों इसे पीना किया पसंद

लखनऊ: आज के टाइम लोगों के घर भले ही खाने को खाना न हो, लेकिन पीने के लिए शराब बहुत जरुरी हैं. कुछ लोग शराब को शौक में तो वहीं कुछ लोग मजबूरी में पीते हैं. ऐसा ही शराब के शौकीनों का एक मामला पीलीभीत से सामने आया है. जहां के लोग सालभर में अरबों की शराब गटक चुके हैं. इसमें जो सबसे खास बात है वह ये है कि देसी शराब के शौकीन कुछ ज्यादा ही आगे दिखाई दे रहे हैं. साल 2021-22 में पीलीभीत जिले में शराब बिक्री के जो आंकड़े सामने आए हैं वह सभी को हैरान कर रहे हैं.

2021-22 में शराब बिक्री के आकड़ें कर देंगे हैरान

पीलीभीत से जो साल 2021-22 के आंकड़े शराब बिक्री के सामने आए हैं वह आबकारी विभाग और राजस्व वसूली के लिए तो फायदेमंद हैं, लेकिन इसमें पिछले 1 साल में देसी शराब की 58,01343 लाख लीटर की बिक्री के साथ लोगों की जेब से अरबों रुपए निकल गए. देसी शराब सरकारी रेट में 226 रुपये लीटर के हिसाब से निकलती है. अगर इसको जोड़ा जाए तो यह आंकड़ों के लिहाज से 1,31,11,03518 की बिक्री हुई. यानी 1 अरब 31 करोड़ से ज्यादा की देसी शराब यहां के लोग आराम से गटक गए हैं.

यही नहीं इंग्लिश शराब की बिक्री भी कम नहीं रही है. 1038567 बोतल जो 750 ML के हिसाब से आंकड़े जारी किए गए हैं इसका मतलब यह है कि 10 लाख 38 हजार से ज्यादा अंग्रेजी शराब की बोतलों की बिक्री हुई है. अगर 750ml की बोतल को 750 रुपये से गुणा किया जाए तो इसके आंकड़े भी हैरान करने वाले हैं. इसकी डिग्री 70 करोड़ 90 लाख रुपए के करीब पहुंच गई है.

18 लाख से ज्यादा बिकी बीयर की केन

पीलीभीत जिले में लगातार बियर पीने वालों की भी संख्या में इजाफा देखा जा रहा है. इस साल 18 लाख 12 हजार से ज्यादा बीयर की केन की बिक्री दर्ज की गई है, जिसका अनुमान यह है कि लगभग  19 करोड़ 94 लाख रुपए से ज्यादा की बिक्री बीयर की हुई है. यानी कि कुल शराब की बिक्री को देखा जाए तो व अरबों रुपए में इसकी बिक्री दर्ज की जाएगी.

करोड़ों रुपए की शराब की बिक्री से आबकारी विभाग की भी बल्ले बल्ले हो रही है. वहीं सरकार को इससे आने वाले राजस्व में भी काफी इजाफा हो रहा है.

Related Articles

Back to top button