AMU प्रोफ़ेसर ने देवी-देवताओं पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, कारण बताओं नोटिस जारी कर किया गया सस्पेंड

AMU प्रोफ़ेसर ने देवी-देवताओं पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, अब हुए सस्पेंड

लखनऊ: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी(एएमयू) एक बार फिर विवादों आ गई है. असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर जितेंद्र कुमार ने यौन अपराध से जुड़ी क्लास में हिंदू देवी-देवताओं का जिक्र करने के मामले में एएमयू ने कार्रवाई की है. एएमयू ने प्रोफेसर को सस्पेंड कर दिया है. हालांकि, प्रोफेसर ने लिखित में माफी मांग ली थी.

डॉ जितेंद्र से संबंधित विवादित पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन प्रकरण में एफआईआर (IPC 153a, 295a,298,505) दर्ज की गई है. वहीं, आरोपी असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ जितेंद्र ने अपने माफीनामे में लिखा है कि उनके पढ़ाने का मकसद धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं था, बल्कि समझाना था कि  रेप समाज का एक हिस्सा है. बता दें कि इस मामले में विवाद बढ़ने के बाद एएमयू ने बुधवार को असिस्टेंट प्रोफेसर को कारण बताओ नोटिस जारी किया था.

बता दें असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर जितेंद्र कुमार ने लेक्चर के दौरान प्रोजेक्टर पर दर्शाए गए पॉइंट्स में एक धर्म की भावनाएं आहत करते हुए आपत्तिजनक बातें लिखीं, जिसके बाद उसका फोटो सोशल मीडिया में बड़ी तेजी से वायरल हो गया है. एएमयू प्रशासन ने असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर जितेंद्र कुमार को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए 24 घंटे के अंदर इस पर जवाब मांगा था.

 विवाद पर एएमयू के प्रोक्टर ने कही ये बात

एएमयू प्रॉक्टर डॉक्टर वसीम अली ने बताया कि फॉरेंसिक मेडिसिन डिपार्टमेंट के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर जितेंद्र की ओर से कक्षा में छात्र-छात्राओं को कुछ आपत्तिजनक-धार्मिक भावनाएं आहत करने जैसी बातें लेक्चर के दौरान नोटिस में लाई गई थीं. जिसका फोटो वायरल होने के बाद मामले की जानकारी हुई. इस मामले को खुद एएमयू के वाइस चांसलर तारिक मनसूर ने सख्ती दिखाई है, बहुत जल्द ही मामले में कार्रवाई की जाएगी.

भाजपा नेता ने प्रोफेसर के खिलाफ दी तहरीर

एएमयू के पूर्व छात्र व बीजेपी नेता डॉक्टर निशांत शर्मा ने कहा कि मेडिकल कॉलेज के फॉरेंसिक मेडिसिन डिपार्टमेंट के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर जितेंद्र ने क्लास में हिंदू-देवी देवताओं के लिए आपत्तिजनक छात्र-छात्राओं को बलात्कार जैसी घटना के बारे में शिक्षा दी. इस मामले में सोशल मीडिया पर फोटो वायरल होने के बाद सिविल लाइन थाने में डिपार्टमेंट की चेयरमैन समेत असिस्टेंट प्रोफेसर के खिलाफ तहरीर दे दी गई है.

डॉक्टर निशांत शर्मा के मुताबिक, ‘बिना चेयरमैन की जानकारी के असिस्टेंट प्रोफेसर ने यह सब नहीं पढ़ाया होगा. चेयरमैन को भी इस बात की जानकारी होगी. चेयरमैन व असिस्टेंट प्रोफेसर के खिलाफ गंभीर कार्रवाई चाहिए. यह लोग हिंदू देवी देवताओं का अपमान कर रहे हैं.’

Related Articles

Back to top button