पराली पर अधिकारियों का टूटा कहर, चौतरफा कार्यवाही

दिल्ली – एनसीआर में प्रदूषण से हालात काफी खराब हो गए है और लोगो को प्रदूषण की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है । यह देखते हुए कोर्ट के आदेशों पर प्रदेश की सरकार ने वायु प्रदूषण करने और किसानों के पराली जलाने पर भी सख्त कारवाई करने के आदेश दिए है । जिसके चलते यूपी के बागपत में आईएएस अधिकारी ने खेतो में पराली जलाने पर अलग अलग थाना क्षेत्रों में 4 किसानों के खिलाफ मुकद्दमा दर्ज कराया है और टाइल्स बनाने वाली एक फैक्ट्री पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। वही दिल्ली – यमुनोत्री हाइवे पर भी निर्माण कार्य के दौरान एनएचएआई पर 1 लाख 60 हजार रुपये का जुर्माना लगते हुए नियमो का उलंघन करने पर सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदूषण करने वालो के खिलाफ सख्त काईवाई की जाएगी ।

बता दे कि पिछले कई दिनों से दिल्ली – एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण से हालात काफी खराब है और जिले में भी एयर क्वालिटी इंडेक्स साढ़े चार सौ के पार पहुंचने से लोगो को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है । जिसके चलते एनजीटी के आदेशों के बाद बागपत जिला भी अलर्ट पर है और बागपत जिले में प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ अधिकारियों की तरफ से कड़ा रुख इख्तियार किया जा रहा है।

आईएएस अधिकारी पुलकित गर्ग ने पराली जलाने के चलते जिले में अलग – अलग थानों में 4 किसानों के खिलाफ मुकद्दमा दर्ज कराए है। साथ ही टाइल्स बनाने वाली एक फैक्ट्री पर भी नियमो के विरुद्ध कार्य करने और प्रदूषण फैलाने के चलते 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है । तो वही दिल्ली – यमुनोत्री हाइवे के निर्माण के दौरान वायु प्रदूषण करने के मामले में अधिकारी ने 1 लाख 60 हजार रुपये का जुर्माना लगाते हुए नियमो का उलंघन करने पर सख्त कारबाई करने की चेतावनी दी है ।

वही उन्होंने साफतौर पर कहा कि किसी भी कीमत पर जनपद में एनजीटी ओर सरकार के आदेशों का उलंघन नही करने दिया जाएगा और अगर किसी ने भी प्रदूषण फैलाने की कोशिश की तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जबकि वही सरकार के आदेशों को खुद कुछ सरकारी विभागों के कर्मचारी ही धज्जियां उड़ा रहे है। जहां रमाला शुगर मिल के बाहर भी कूड़े के ढेर में आग लगाई गई और भूमि संरक्षण विभाग के कार्यालय में भी कूड़े में आग लगाकर प्रदूषण फैलाया जा रहा था फिलहाल अधिकारी मामले की जांच में जुटे है ।

Related Articles

Back to top button