लेफ्ट पर आगबबूला हुई एबीवीपी, पर जारी रहेगा जेएनयू का आंदोलन

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में छात्रावास फीस बढ़ोतरी को लेकर किए जा रहे विरोध प्रदर्शन पर एबीवीपी ने भी प्रतिक्रिया दी है। आंदोलनकारियों के लिए एबीवीपी ने कहा है कि “एबीवीपी इसकी कठोर शब्दों में निंदा करता है । दिल्ली पुलिस ने बैरिकेड्स लगाए और जेएनयू छात्रों का शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन किया। हालाँकि, हम वाम एकता के आंदोलन के साथ अपनी असहमति भी व्यक्त करना चाहते हैं । एबीवीपी के अनुसार उन्होंने निम्नलिखित कारणों से अपने संघर्ष को वाम नेतृत्व वाले संघ से अलग जारी रखने का निर्णय लिया है:

1. लेफ्ट यूनिटी का लगातार टकराव और संयुक्त संघर्ष के आंदोलन और मांगों के लिए हमारे निरंतर समर्थन के बावजूद संघ और एबीवीपी के खिलाफ प्रचार की एक श्रृंखला को खोलना।

2. ABGCP की UGC- MHRD, दिल्ली सरकार, MCD और JNU प्रशासन के खिलाफ बहु-आयामी संघर्ष की माँग को लेफ्ट यूनिटी ने अस्वीकार कर दिया। कोई स्पष्ट रोडमैप नहीं बनाया गया था। उन्होंने छात्रों को पुलिस की कार्रवाई से बचाने के लिए कोई उपयुक्त रणनीति या सावधानी नहीं बनाई थी।

3. लेफ्ट यूनिटी ने कभी भी एबीवीपी के संघर्ष और प्रयासों को मान्यता नहीं दी जिसमें यूजीसी ने 6.7 करोड़ की राशि का वादा किया था। संघर्ष को आगे बढ़ाने और हमारी मांगों को मजबूत करने के लिए इनमें से किसी भी तथ्य को स्वीकार नहीं किया गया।

4. लिफ़्ट यूनिटी ने विवेकानंद प्रतिमा के विध्वंस की स्पष्ट निंदा से परहेज किया। विश्वविद्यालय के अंदर और बाहर भारी आलोचना के दबाव में केवल एक चश्मदीद के सामान्य बयान ‘विज्ञापन ब्लॉक में बर्बरता का समर्थन नहीं करता है।’

5. बंधक बनाना और 28 घंटे से अधिक समय तक एक महिला संकाय का संचालन करना किसी भी सभ्य छात्र आंदोलन की संभावना नहीं है। इस तरह की हिंसक वारदातें छात्र संघर्षों के बारे में बताती हैं।
6. विश्वविद्यालय की संपत्ति का बर्बरताकरण और कक्षाओं का पूर्ण निलंबन केवल छात्रों की व्यक्तिगत प्रगति को प्रभावित करता है। सभी प्रकार की अकादमिक गतिविधियों को स्थगित करके जेएनयूएसयू ने ‘अध्ययन और संघर्ष’ के विचार से समझौता किया है।

एमएचआरडी की उच्च शक्ति समिति को स्वीकार करने के लिए लेफ्ट यूनिटी के वर्तमान समझौते ने एबीवीपी को अपना समर्थन वापस लेने के लिए प्रेरित किया है। और, यह एबीवीपी के मंत्रालय और प्रशासन के खिलाफ एक समानांतर आंदोलन शुरू करने के फैसले का सबसे महत्वपूर्ण कारण बन जाता है।

छात्र समुदाय की अधिक रुचि और सभी के लिए सस्ती शिक्षा के लिए इस संघर्ष को आगे बढ़ाने के लिए, एबीवीपी इस आंदोलन को आगे ले जाने के लिए संकल्पित है। हमारी मांगों में शामिल हैं:

1. एमएचआरडी द्वारा गठित हाई पावर कमेटी को तुरंत अस्वीकार और स्क्रैप करें। इस तरह की नौटंकी के बजाय, MHRD को JNU को धन जारी करना चाहिए, ताकि, इस घातीय शुल्क वृद्धि को पीछे की ओर लुढ़का दिया जाए।

2. हम विवेकानंद की प्रतिमा पर बर्बरता और अपमानजनक भाषा के उपयोग की जांच के लिए एक समिति की मांग करते हैं।

3. जेएनयू प्रशासन को यूजीसी से संपर्क करना चाहिए और 13 नवंबर, 2019 को यूजीसी ने एबीवीपी के प्रतिनिधिमंडल को दिए गए 6.7 करोड़ रुपये को पुनः प्राप्त करना चाहिए। प्रशासन को इस राशि का उपयोग छात्रों पर लगाए गए अतिरिक्त शुल्क शुल्क को माफ करने के लिए करना चाहिए।

4. जेएनयू प्रशासन को आईएचए मैनुअल में बदलावों को अस्वीकार करना चाहिए और तत्काल प्रभाव से शुल्क वृद्धि को वापस लेना चाहिए।

5. अपील संकाय और छात्रों को सामान्य करने के लिए फिर से शुरू करने के बाद ही प्रशासन हमारी मांगों के लिए झुकता है।

6. हम दिल्ली सरकार और एमसीडी से जेएनयू फंड संकट में सेवा शुल्क के तहत छात्रों पर लगाए जा रहे बिजली और पानी के बिल को माफ करने की मांग करते हैं।

Related Articles

Back to top button