दुनिया के 15 सबसे बड़े कर्ज़दार देशों में पाकिस्तान का नाम शामिल

बिजनेस रिकॉर्डर ने बताया कि अपने बढ़ते बाहरी कर्ज के बीच, पाकिस्तान वैश्विक स्तर पर उन 15 देशों में सूचीबद्ध है, जो भारी कर्ज के दबाव में हैं। आर्थिक और वित्तीय विश्लेषक अतीक उर रहमान ने कहा कि पाकिस्तान को जल्द से जल्द ऐसे हालात से निजात पाने की जरूरत है।  रिपोर्ट में कहा गया है कि बाहरी ऋण के अलावा, उच्च नीतिगत दरों के गुब्बारे के कारण सरकार को घरेलू उधारी लागत में वृद्धि का सामना करना पड़ रहा है, जो 21 प्रतिशत पर नकारात्मक क्षेत्र में है। विश्लेषक को डर था कि उधार लेने की लागत और भी बढ़ जाएगी। उन्होंने उल्लेख किया कि वित्त वर्ष 2024 के लिए पाकिस्तान की बाहरी वित्तपोषण की आवश्यकता लगभग 40 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जबकि पाकिस्तान के पास 30 बिलियन अमरीकी डालर (ब्याज भुगतान सहित) का बाहरी ऋण पुनर्भुगतान है। बिजनेस रिकॉर्डर की रिपोर्ट के अनुसार, इसलिए पाकिस्तान का चालू खाता घाटा हमेशा घट रहा है।

उन्होंने कहा कि जून 2023 से आगे पाकिस्तान के वित्तपोषण के विकल्प बेहद अनिश्चित और कठिन हैं। बिजनेस रिकॉर्डर की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान को कम आय वाले 45 प्रतिशत देशों में कर्ज के तनाव के उच्च जोखिम और बहुत अधिक ब्याज दरों पर उधार लेने वाले देश के बीच रखा जा सकता है।

उन्होंने कहा, “यह एक वास्तविक संकट है; ऐसा लगता है कि देश बिना किसी समाधान के वित्तीय कमी का सामना करना जारी रखता है। हमें अपने खर्चों में सभी स्तरों पर कटौती करने और अपने व्यवहार के हर नुक्कड़ पर सादगी का अभ्यास करने की आवश्यकता है।”

Related Articles

Back to top button