वाराणसी में गाय के गोबर से पहली बार बनाया जा रहा पेंट, जानें क्या होगी कीमत  

वाराणसी में गाय के गोबर से पहली बार बनाया जा रहा पेंट, चमकेंगी दीवारें

वाराणसी: देशभर में महंगाई की मार से बचने के लिए नए-नए एक्सपेरीमेंट किए जा रहे हैं. ऐसे में पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में एक जबरदस्त प्रयोग किया जा रहा है. यहां गाय के गोबर से अब पेंटर व डिस्टेंपर बनाया जाएगा. फिलहाल सेवापुरी ब्लॉक में इसका प्लांट बनाया जाएगा. गाय के गोबर से बने पेंट से पक्की दीवारों को चमकाया जाएगा. इसका निर्माण खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग कराएगा. बताया जा रहा है कि 15 जून से उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य है. खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग ने अब तक 115 गोशालाओं से कॉन्टैक्ट किया है. स्थानीय गोपालकों से भी गोबर की खरीदने की तैयारी की जा रही है.

खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के निदेशक डीएस भाटी के अनुसार, गोपालकों को प्रति किलो गोबर के एवज में 5 रुपए दिए जाएगें. इस प्लांट की वजह से क्षेत्र में रोजगार पैदा किया जा रहा है. इसके अलावा लोग स्वरोजगार की ओर भी कदम बढ़ाएंगे. गाय के गोबर से बना पेंट पर्यावरण के बिल्कुल अनुकूल, एंटी बैक्ट्रीरियल, एंटी फंगल, सामान्य पेंट के मुकाबले यह सस्ता और गंधरहित होगा.

100 किलो गोबर से बनेगा 20 लीटर पेंट

जानकारी के मुताबिक गाय के गोबर को बारीक किया जाएगा. फिर उसमें से 40 प्रतिशत तरल पदार्थ निकाल दिए जाएंगे. इसमें टाईटेनियम डाई-ऑक्साइड, कैल्शियम कार्बोनेट, थिनर और प्राकृतिक रंग मिलाकर पेंट बनाया जाएगा. यह पेंट खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के शोरूम में बेचा जाएगा. शुरुआत में सफेद डिस्टेंपर और पेंट आएगा. इससे दीवार के अलावा लोहे के रॉड को भी पेंट किया जा सकेगा.

15 जून से इसका किया जाएगा उत्पादन

आयोग के निदेशक डीएस भाटी ने बताया कि, वाराणसी में पहली बार गोबर से पेंट बनाया जा रहा है. यह प्रदेश स्तर पर भी पहली बार ही हो रहा है. आगे बताया कि, सेवापुरी में 15 जून से प्लांट में गाय के गोबर से डिस्टेंपर और पेंट का उत्पादन कराने का लक्ष्य निर्धारित है. इस पेंट की कीमत बाजार में बहुत कम होगी.

Related Articles

Back to top button