अगले कुछ दिन राजधानी दिल्ली में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट !

राजधानी दिल्ली में अगले कुछ दिन लगातार बारिश दर्ज की जा सकती। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक राजधानी दिल्ली में मौसम सुहाना रहेगा और बारिश भी हो सकती है। बुधवार के दिन दिल्ली के कई इलाकों में बारिश दर्ज की गई है। जिसके बाद मौसम विभाग के अनुसार यह मानसून आने की आहट है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है जिसका मतलब यहां भारी बारिश हो सकती हैं।

बता दें कि मौसम विभाग बारिश के अनुमान के हिसाब से कलर को एक कोड के तरीके से अलर्ट जारी करता है। इसमें ‘ऑरेंज’ अलर्ट का मतलब अथॉरिटीज को किसी आपात स्थिति के लिए सावधान रहना है। यानी की कोई आपात स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। वही ‘रेड’ अलर्ट का मतलब बहुत ज्‍यादा भारी बारिश (204 मिलीमीटर से ज्‍यादा) की संभावना है। यह एक खतरे की घंटी होती है। मौसम विभाग के मुताबिक, 15.6mm से 64.4mm तक की बारिश ‘मॉडरेट’ मानी जाती है।

ऐसे में राजधानी दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। यानी दिल्ली में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने पहले ही लोगों को चेतावनी दे दी है। मौसम विभाग के अनुसार इस बार दिल्ली में सामान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है। जिसका सीधा असर तापमान पर भी पड़ने वाला है। बता देंगे अभी कुछ दिनों पहले ही राजधानी दिल्ली में जहां तापमान 40 डिग्री से ऊपर था तो अब 35 से 38 डिग्री तापमान दर्ज किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button