12वीं क्लास के बच्चों को दी जाएंगी ऑनलाइन क्लास, डेटा का भी पैसा देगी सरकार-मनीष सिसोदिया

दिल्ली सरकार ने कक्षा 8वीं तक के सभी बच्चों के लिए ‘नो डिटेंशन पोलिसी’ की शुरुआत की है। ‘नो डिटेंशन पोलिसी’ के मुताबिक बच्चे को अगली क्लास में प्रमोट कर दिया जाएगा। इसके तहत नर्सरी से लेकर 8वीं तक के बच्चों को हर दिन एक एक्टिविटी/ प्रोजेक्ट उनके अभिभावकों को SMS और रिकॉर्ड किए गए फोन कॉल के जरिए भेजी जाएगी।

वहीं 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए हर रोज 2 सब्जेक्ट्स की ऑनलाइन क्लास होंगी। इसके लिए बच्चों को इंटरनेट प्लेटफॉर्म पर जाकर रजिस्टर करना होगा। ये जानकारी दिल्ली के डिप्टी सीएम और शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने दी। मनीष सिसोदिया ने कहा कि हम बच्चों को SMS के द्वारा इसका लिंक भेजा जाएगा। साथ ही ये भी बताया कि ऑनलाइन क्लास दिल्ली सरकार की स्कूल के टीचर देंगे। जो रजिस्टर करेंगे उनके डेटा का पैसा दिल्ली सरकार देगी।

ये सिस्टम अप्रैल के पहले हफ़्ते से 12 वीं क्लास के लिए शुरू कर दिया जाएगा। कुछ समय बाद 10 वीं क्लास के लिए भी ये प्रक्रिया शुरू की जाएगी। अगर ज़रूरत पड़ी तो टीवी के जरिए भी बच्चों के लिए अलग-अलग विषयों की क्लास की जाएगी।

आपको बता दें कि लॉक डाउन की वजह से स्कूल, कॉलेज सब बंद हैं। इस वजह से बच्चों की पढ़ाई में कोई दिक्कत न हो इसीलिए दिल्ली सरकार ने ये पहल की है।

 

Related Articles

Back to top button