Nursery Admission Guidelines जनवरी के अंतिम हफ्ते में हो सकती हैं जारी

 

नई दिल्ली : राजधानी में सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) परीक्षाओं के मद्देनजर 10वीं-12वीं के लिए स्कूलों 18 जनवरी से खोल दिया गया है। इन स्कूलों को खोलने की घोषणा के दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस वर्ष नर्सरी दाखिला (Nursery Admission) प्रक्रिया स्थगित नहीं होगी। जिसके बाद लगातार अभिभावक इस बात को लेकर परेशान हैं कि आखिर कब नर्सरी एडमिशन की अधिसूचना जारी की जाएगी।

एक अभिभावक सुनील पूछते हैं कि जनवरी माह में एडमिशन फॉर्म आ जाएंगे क्या? हम कबसे ऑनलाइन आवेदन शुरू कर सकेंगे? एक अन्य अभिभावक आसनी पूछती हैं कि मेरे बच्चे ने प्री-स्कूल अटेंड नहीं किया है क्या उसका नर्सरी में एडमिशन हो जाएगा और नर्सरी दाखिला प्रक्रिया जनवरी में शुरू होगी या फरवरी में?

हितधारकों से लिया जाएगा फीडबैक

इस तरह के सवालों के जवाब अभिभावक लगातार मांग रहे हैं। शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने हाल ही में एक बयान में कहा कि सरकार सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद ही नर्सरी एडमिशन प्रक्रिया पर फैसला करेगी। वहीं दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी लेकिन उससे पहले संबंधित हितधारकों से फीडबैक लिया जाएगा। जिसमें अभिभावक व स्कूल शामिल होंगे।

शिक्षा निदेशालय ने 11 जनवरी को दिल्ली हाईकोर्ट में एक मामले की सुनवाई के दौरान कहा है कि वह अगले 2-3 हफ्तों में नर्सरी दाखिले की गाइडलाइंस जारी कर देगा।

जनवरी के अंतिम हफ्ते में हो सकती है गाइडलाइंस जारी

इस हिसाब से देखा जाए तो जनवरी के अंतिम हफ्ते में नर्सरी दाखिले की गाइडलाइंस जारी हो सकती है। एडमिशन नर्सरी डॉट कॉम के संस्थापक सुमित वोहरा ने कहा कि उनके पोर्टल पर सैकड़ों लोगों ने नर्सरी एडमिशन के बारे में क्वेरी की है। चूंकि आधा सत्र निकलने को है तो क्या निदेशालय 2021-22 के अकादमिक सत्र के कैलेंडर को छोटा करेगा। 2020-21 सत्र की दाखिला प्रक्रिया के लिए 2019 में 28 नवम्बर से ही आवेदन फॉर्म भरने शुरू हो गए थे और 24 जनवरी 2020 को पहली सूची भी जारी हो गई थी।

Related Articles

Back to top button