भारतीय-अमेरिका नताशा का कमाल, बनी दुनिया की सबसे होनहार छात्र 

एक शीर्ष अमेरिकी विश्वविद्यालय द्वारा एक भारतीय-अमेरिकी लड़की को दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली छात्रों में से एक घोषित किया गया है। 11 साल की नताशा पेरी न्यू जर्सी के थेल्मा एल. सैंडमीयर एलीमेंट्री स्कूल की छात्रा है। उसे SAT, ACT, या जॉन हॉपकिंस सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ टैलेंट (VTY) सर्च के हिस्से के रूप में लिया गया समान मूल्यांकन पर असाधारण प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया है।

पेरी 84 देशों के लगभग 19 हजार छात्रों में से एक थी, जो 2020-21 के लिए टैलेंट सर्च में सीटीवाई में शामिल हुई थी। CTY दुनिया भर के उन्नत छात्रों की पहचान करने और उनकी वास्तविक शैक्षणिक क्षमताओं की एक स्पष्ट तस्वीर प्रदान करने के लिए उपरोक्त ग्रेड-स्तरीय परीक्षण का उपयोग करता है।

पेरी ने 2021 में जॉन्स हॉपकिन्स टैलेंट सर्च टेस्ट दिया, जब वह ग्रेड 5 में थी। मौखिक वर्गों में उसके परिणाम 90 प्रतिशत अंकों के साथ उन्नत ग्रेड-8 आए। पेरी ने जॉन्स हॉपकिन्स सीटीवाई “हाई ऑनर्स अवार्ड्स” के लिए चुनी गई। अवॉर्ड पाने के बाद उसने कहा, “यह मुझे और अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है।”

सीटीवाई टैलेंट सर्च प्रतिभागियों में से 20 प्रतिशत से भी कम ने सीटीवाई हाई ऑनर्स अवार्ड्स के लिए जरूरी मार्क्स पाने में सफल रहे। सम्मानित लोग सीटीवाई के ऑनलाइन और ग्रीष्मकालीन कार्यक्रमों के लिए भी योग्य हैं, जिसके माध्यम से टैलंटेड छात्र दुनिया भर के अन्य छात्रों के साथ एक ग्रुप बना सकते हैं।

सीटीवाई ऑनलाइन कार्यक्रम पाठ्यक्रमों में हर साल 15,500 से अधिक नामांकन होते हैं। इसके अलावा, संयुक्त राज्य अमेरिका और हांगकांग में लगभग 20 साइटों पर प्रतिभावान छात्रों के लिए सीटीवाई के इन-पर्सन समर प्रोग्राम की पेशकश की जाती है।

 

Related Articles

Back to top button