मथुरा की जन्माष्टमी पर कोरोना महामारी का असर, अब सोशल मीडिया पर दर्शन देंगे श्री कृष्ण

जन्माष्टमी का त्योहार आते ही पूरे देश में धूम मच जाती है और सभी लोग कृष्ण की जन्म की बधाई देने के लिए मंदिरों में पहुंचकर नाचते हैं गाते हैं और कहते हैं नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की मगर इस बार मथुरा के ही मंदिर शांत पड़े हुए हैं कोरोना कॉल की वजह से इतिहास में पहली बार मथुरा की होली के बाद अब मथुरा की जन्माष्टमी भी फीकी पड़ गई है।

आपको बता दें कि जिस तरीके से मथुरा की होली पूरे विश्व में प्रसिद्ध है ठीक उसी तरीके से भगवान कृष्ण की जन्म उत्सव जन्माष्टमी भी पूरे विश्व में प्रसिद्ध है और जन्माष्टमी का त्योहार मनाने के लिए देश और विदेश से लाखों श्रद्धालु मथुरा वृंदावन गोकुल बरसाने आते हैं। मगर इस बार ब्रजभूमि शांत है और लड्डू गोपाल अकेले ही जन्मदिन मना रहे हैं।

फिलहाल हर मंदिरों को फूलों से सजाया जा रहा है मथुरा में उसी तरीके से और रौनक दिखाई देगी मगर भक्त इस बार भगवान का ऑनलाइन दर्शन करेंगे दर्शन ऑनलाइन होगा मगर मस्ती वही होगी क्योंकि जन्मदिन लड्डू गोपाल का है मगर मथुरा शांत रहेगी ।

ऐसा ही हाल मथुरा और ब्रजभूमि का रहेगा साथ ही पूरे उत्तर प्रदेश का ऐसा ही हाल रहेगा चाहे वह लखनऊ की बात हो नोएडा की बात हो या फिर बनारस गोरखपुर झांसी या मेरठ। देश का कोई भी हिस्सा जो हर जगह ही इस बार लड्डू गोपाल भक्तों को ऑनलाइन दर्शन देंगे और जन्मदिन मंदिर में अकेले मनाएंगे।

वही आपको बता दें की न्यूज़ नशा जब मथुरा की गलियों में गया तो जन्माष्टमी के महोत्सव पर इतना सन्नाटा पहले कभी नहीं देखा। दुकानें खाली पड़ी थी लोगों की भीड़ इन दुकानों पर नजर ही नहीं आ रही थी। अब तक ऐसा पहली बार हो रहा है कि जन्माष्टमी का पर्व है और मथुरा कि गलियां खाली पड़ी है। न्यूज़ नशा ने जब मथुरा के दुकानदारों से बातचीत की तो उन्होंने यही कहा कि कोरोनावायरस के चलते हैं देश में हालात बेहद खराब है। ऐसे में दुकानों पर भी लोग सामान खरीदने बहुत कम आ रहे हैं।

मथुरा के दुकानदारों ने बताया कि कोरोनावायरस का असर जन्माष्टमी पर बहुत देखने को मिला है। जिस मथुरा में जन्माष्टमी के समय पैर रखने की जगह नहीं होती थी आज वह सुना पड़ा है। इस महामारी के कारण दूरदराज से लोग नहीं आ रहे हैं जिससे दुकानें खाली पड़ी है।

 

Related Articles

Back to top button