निर्भया की वकील सीमा कुशवाहा ने राजनीति में रखा कदम, बीएसपी का थामा हाथ

BSP में शामिल हुईं ‘निर्भया’ की वकील सीमा कुशवाहा, मायावती को सीएम बनाने का लिया संकल्प

लखनऊ: यूपी चुनाव को लेकर राजनीतिक सह्गर्मी बढ़ गई है. ऐसे में साल 2012 में दिल्ली में हुए निर्भया कांड के आरोपियों को फांसी की सजा दिलाने वाली वकील सीमा कुशवाहा ने बीएसपी का दामन थाम लिया है. यूपी विधानसभा चुनाव से पहले ‘निर्भया’ की वकील सीमा कुशवाहा ने बहुजन समाज पार्टी का हाथ थाम लिया है. बीएसपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सतीश चंद्र मिश्रा ने निर्भया की वकील को पार्टी की सदस्यता दिलवा दी. इस दौरान सतीश चंद्र मिश्रा ने फूल और बाबा भीम राव अम्बेडकर साहेब की प्रतिमा देकर उनका बीएसपी में स्वागत किया. पार्टी की सदस्यता लेते ही सीमा कुशवाहा ने सुश्री मायावती को पांचवीं बार सीएम बनाने का संकल्प भी लिया.

‘निर्भया’ को इंसाफ दिलाने वाली वकील सीमा कुशवाहा  ने लॉ पूरा करने के बाद कानपुर से वकालत की ट्रेनिंग शुरू की थी. हालात हक में न होने की वजह से उन्हें कानपुर छोड़कर दिल्ली का रुख करना पड़ा. सीमा कुशवाहा इटावा के बकेबर थाना क्षेत्र के लखना गांव की हैं. उन्होंने एक छोटे से गांव से निकलकर अपनी एक अलग पहचान बनाई है. अब वह राजनीति में भी अपनी धाक जमाने वाली हैं. सीमा ने आज बीएसपी का दामन थाम लिया है.

विस चुनाव लड़ेंगी सीमा कुशवाहा

निर्भया के आरोपियों को सजा दिलाकर सीमा कुशवाहा ने एक सफल वकील के रूप में खुद को स्थापित किया है. अब वह इटावा की जरूरतमंद बेटियों की कानूनी मदद करना चाहती हैं. ख़बरों के  सीमा कुशवाहा का कहना है कि महिलाएं जहां भी काम करें, उन्हें अपने अधिकारों और आत्मसम्मान के लिए जागरुक होना चाहिए. बता दें कि सीमा कुशवाहा निर्भया कांड के बाद चर्चा में आई थीं. उन्होंने हाथरस गैंगरेप पीड़िता का केस भी लड़ा था.

अच्छी वकील के रूप में बनाई पहचान

वकील सीमा कुशवाहा के मुताबिक उनके गांव में कोई स्कूल नहीं होने की वजह से उन्हें शुरुआती पढ़ाई के बाद काफी संघर्ष करना पड़ा था. काफी समझाने के बाद उनके परिवार ने उन्हें कलावती रामप्यारी इंटर कॉलेज से 12वीं की पढ़ाई करने के लिए सहमती जताई दी थी. सीमा के मुताबिक उस समय लड़कियों को बाहर पढ़ने भेजना आम बात नहीं थी. वकील सीमा कुशवाहा एक सफल वकील तो हैं हीं अब वह राजनीति में अपना दम दिखाने उतर चुकी हैं.

Related Articles

Back to top button