भाजपा ने उत्तराखंड चुनाव के लिए जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, कांग्रेस की बागी नेता सरिता आर्य की दिया टिकट

Bjp ने उत्तराखंड चुनाव के प्रत्याशियों की लिस्ट की जारी, सरिता आर्य को नैनीताल से दिया टिकट

लखनऊ: गोवा के बाद उत्तराखंड विधानसभा के लिए भाजपा ने अपनी लिस्ट जारी कर दी है. भाजपा के दिल्ली मुख्यालय में आज ये लिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री अरूण सिंह जारी की है. आज भाजपा ने राज्य की 70 सीटों में से 59 सीटों का ऐलान किया है और दो दिन पहले ही कांग्रेस को छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाली महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सरिता आर्य को बीजेपी ने नैनीताल सीट से टिकट दिया है. वहीं राज्य के सीएम पुष्कर सिंह धामी खटीमा सीट से चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. जबकि राज्य के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज चौबट्टाखाल से चुनाव लड़ेंगे. हालांकि राज्य में अभी पार्टी ने 11 सीटों पर नाम तय नहीं किए हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि इन सीटों को लेकर विवाद है. लिहाजा दूसरी लिस्ट में इन सीटों पर नाम फाइनल कर दिए जाएंगे.

10 फीसदी महिलाओं को टिकट देने का दावा

अरूण सिंह का कहना है कि बीजेपी ने राज्य में दस फीसदी महिलाओं को टिकट दिए हैं. जबकि चार धार्मिक नेताओं को पार्टी ने टिकट दिए हैं. वहीं पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक हरिद्वार से चुनाव लड़ेंगे. वहीं बीजेपी ने दो दिन पहले कांग्रेस से बीजेपी में शामिल होने वाली कांग्रेस महिला मोर्चा की अध्यक्ष सरिता आर्य को नैनीताल से चुनावी मैदान में उतारा है. बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में पांच महिलाओं को टिकट दिया है.

हरक के करीबी उमेश शर्मा को भी दिया टिकट

वहीं पिछले दिनों पार्टी से निकाले गए कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत के करीबी माने जाने वाले उमेश शर्मा काऊ को भी पार्टी ने विधानसभा टिकट दिया है. उमेश शर्मा को रायपुर से पार्टी ने टिकट दिया है. जबकि पिछले दिनों ही हरक के साथ ही उनके भी कांग्रेस में जाने की चर्चा थी. लेकिन बीजेपी राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल बलूनी ने उनसे बातचीत कर पार्टी में ही रहने को कहा था. लेकिन पिछले दिनों हरक को पार्टी से निष्कासित करने बाद पार्टी ने उमेश शर्मा के खिलाफ किसी भी तरह की कार्यवाही नहीं की है. वहीं पार्टी ने लैंसडौन सीट से दिलीप रावत को टिकट दिया है. जबकि इस सीट पर हरक सिंह रावत अपनी बहू के लिए टिकट मांग रहे थे.

जानिए कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

आज जारी लिस्ट में खटीमा से पुष्कर धामी, मदन कौशिक- हरिद्वार, यमुनोत्री-केदार रावत, गंगोत्री-सुरेश चौहान, बद्रीनाथ- महेश भट्ट, कर्णप्रयाग-अनिल नौटियाल, रुद्रप्रयाग- भरतसिंह चौधरी, देवप्रयाग-विनोद कंडारी, नरेंद्र नगर- सुबोध उनियाल, धनौल्टी- प्रीतम सिंह पंवार, चकराता- रामशरण नौटियाल, विकास नगर- मुन्ना सिंह, रायपुर- उमेश शर्मा काऊ, राजपुर रोड- खजनदास, देहरादून कैंट- सविता कपूर, मसूरी- गणेश जोशी, ऋषिकेश- प्रेम चंद अग्रवाल, रानीपुर-आदेश चौहान, जवालापुर- सुरेश राठौर, रुड़की-प्रदीप बत्रा, मंगलोर- दिनेश पवार, हरिद्वार ग्रामीण- स्वामी यतीश्वरानंद, पौड़ी- राजकुमार, श्रीनगर-धनसिंह रावत, चौबट्टाखाल- सतपाल महाराज, लैंडडौन-दिलीप रावत, पौड़ी- राजकुमार, श्रीनगर-धनसिंह रावत, केदारनाथ-महेन्द्र भट्ट, थराली- भोपाल राम टम्टा, और लक्सर से संजय गुप्ता को पार्टी ने टिकट दिया है.

Related Articles

Back to top button