न्यूजनशा और आत्मसाक्षी के सर्वे ने अखिलेश यादव को दी 240 सीटे

यूपी में इस बार सपा बनाएगी सरकार, 235 से 240 मिलेंगी सीटें    

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव के लिए आज यानी सोमवार को आखिर चरण की वोटिंग ही चुकी हैं. वोटिंग खत्म होते ही सभी 403 सीटों के नतीजे ईवीएम में लॉक हो चुके हैं. यूपी समेत 5 राज्यों के चुनावी नतीजे 10 मार्च को आ जाएंगे. वहीं उससे पहले एग्जिट पोल व एक- एक सीट की डिटेल किस राज्य में किसका पलड़ा भारी, इसके अलावा किस दल को कितनी सीटें मिल सकती हैं. 10 मार्च से पहले यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा व मणिपुर में एग्जिट पोल से जाने कहा किसकी सरकार बनेगी.

बता दें कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में 10 फरवरी से मतदान शुरू हुआ था. उत्तराखंड, पंजाब और गोवा में पहले चरण में वोटिंग हुई थी, वहीं मणिपुर में दो और यूपी में सात चरणों में मतदान हुआ था. फिलहाल उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और यूपी में बीजेपी की सरकार है. वहीं पंजाब में कांग्रेस सत्ता पर पूरी काबिज है.

वहीं न्यूजनशा के एग्जिट पोल के मुताबिक यूपी में सपा यानी अखिलेश यादव की सरकार बनती दिखाई दे रही है. एग्जिट पोल के मुताबिक यूपी में भाजपा को 140 के कयास लगाए जा रहे हैं. वहीं अगर सपा की बात करें तो न्यूजनशा के एग्जिट पोल के मुताबिक अखिलेश यादव की सरकार बनती दिखाई दे रही हैं. वहीं उन्हें 240 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गई है. ऐसे में अगर बसपा की बात करें तो उसे एक बार फिर 14 सीटों से ही संतोष करना पड़ सकता है. भाजपा को 40.1 फीसदी सीटें मिल सकती हैं. सपा को 34 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है. वहीं बहुजन समाज पार्टी को 16.3 फीसदी वोट मिलने की संभावना है.

न्यूज नशा के एग्जिट पोल में सपा

न्यूजनशा के एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा को 138 से 140 सीट मिल सकती है. वहीं सपा 235 से 240 सीटें मिल रही हैं. ऐसे में अगर बसपा की बात करें तो 19 से 23 सीटें मिल रही हैं. न्यूजनशा के एग्जिट पोल में 2017 व 2022 के सर्वे में किस फेज में कितनी फीसदी बढ़त व घटत आई है ये आप देख सकते हैं.

देखें वोट शेयरिंग

न्यूजनशा के एग्जिट पोल में आप देख सकते हैं कि यूपी में 2017-2022 में बीजेपी का वोट शेयर 7.2 फीसदी घटा है जबकि सपा का वोट शेयर 17.3 फीसदी बढ़ा है. वहीं अगर बसपा की बात करें तो 7.8 फीसदी घटा तो कांग्रेस का 3.7 फीसदी बढ़ा है.

जानिए क्यों यूपी में हार भाजपा

न्यूजनशा के सर्वे के मुताबिक महंगाई यानी गैस, पेट्रोल-डीजल व रोजमर्रा के दामों के बढ़ने की वजह से भाजपा यूपी में हारने के कगार पर है. देश में बेरोजगारी व छुटा पशुओं की परेशानी भी इस चुनाव में एक बहुत बड़ा मुद्दा रही है.

न्यूजनशा के सर्वे के मुताबिक 2022 में बीजेपी को 138 से 140 सीटें मिलने वाली हैं. वहीं सपा को 235 से 240 सीटें मिलने वाली हैं. वहीं बसपा को 19 से 23 सीटें मिलेंगी. जबकि तबाड़तोड़ रैलियों के बाद कांग्रेस को 12 से 16 सीटें मिलेंगी. वहीं एग्जिट पोल के मुताबिक व वोट प्रतिशत देखने के बाद यूपी में सपा की सरकार बनती दिखाई दे रही हैं.

Related Articles

Back to top button