पंजाब में इस विधानसभा चुनाव में फिर से बनेगी कांग्रेस की सरकार, AAP को मिली बढ़त

पंजाब में एक बार फिर कांग्रेस बनाएगी सरकार, आम आदमी पार्टी को भी मिली बढ़त

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव के सातवें व आखिरी चरण का मतदान का मतदान आज यानी सोमवार को खत्म हो चुका है. पंजाब में 20 फरवरी को 117 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ था. कांग्रेस इस बार अपनी सत्ता बचाने उतरी है तो वहीं आम आदमी पार्टी व शिरोमणि अकाली दल समेत सभी दल अपनी-अपनी सरकार बनाने का पूरा दावा कर रहे हैं. एग्जिट पोल में पंजाब में किसकी सरकार बनती दिख रही है

न्यूजनशा के एग्जिट पोल में पंजाब में कांग्रेस की बढ़त

न्यूजनशा के एग्जिट पोल के मुताबिक पंजाब में कांग्रेस की सीट 58-61 के बीच में हो सकती है. वहीं आप को पंजाब में 34 से 38 के बीच सीटें मिल रही हैं. कांग्रेस व आप के बाद अगर शिरोमणि दल की बात करें तो उसे 18 से 21 सीटें मिलने के कयास लगाए जा रहे हैं. वहीं भाजपा की बात करें तो उसे 4 से 5 सीटें व अन्य को सिर्फ 1से 2 सीटें मिल रही हैं. वहीं न्यूजनशा के एग्जिट पोल के मुताबिक भले ही आम आदमी पार्टी पंजाब में सत्ता से दूर हो लेकिन कांग्रेस के खिलाफ विपक्ष के रूप में उभरती हुई दिखाई दे रही है.

एग्जिट पोल

वहीं अगर सर्वे के मुताबिक पंजाब में कांग्रेस के प्रतिशत की बात की जाए तो इस बार 33 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है. जबकि आप को 29 फीसदी वोट मिलने की बात सामने आ रही है जबकि शिरोमणि अकाली दल 25 फीसदी व भाजपा को 9.5 प्रतिशत वोट मिलने के आशंका जताई जा रही है. वही अन्य को 3 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है.

पंजाब में कई पार्टियों के बीच है मुकाबला

न्युज नशा के एग्जिट पोल के मुताबिक पंजाब में मुकाबला भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी व शिरोमणि अकाली दल के साथ है. एग्जिट पोल का आकडा बताता है जो किस तरह पंजाब में कांग्रेस 58 से 61 के बीच तक पहुँच सकता है.

किन मुद्दों का असर सबसे ज्यादा पंजाब चुनाव के दौरान हुआ है. पंजाब में चुनाव पर सबसे ज्यादा असर किसान आंदोलन का हुआ है. पंजाब में किसान आंदोलन, बेरोजगारी, ड्रग माफिया व क्राइम रिलेट पर पंजाब के लोगों ने अपना वोट डाला है. वहीं जाट लोगों की बात करें तो उनका वोट इस बार कांग्रेस के साथ जाता हुआ दिखाई दिया है. न्यूजनशा के सर्वे के अनुसार आम आदमी को सबसे बड़ा फायदा वोट सर्वे में मिलता दिखाई दे रहा है.

 

Related Articles

Back to top button