झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई करने को बताया सही कदम, योगी सरकार के फैसले पर HC ने लगाई मुहर

HC ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई करने को बताया सही कदम

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव के बीच इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी की योगी सरकार के एक फैसले पर मुहर लगाते हुए याचिका करने वालों को झटका दे दिया है. यूपी सरकार के झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा कि रानी लक्ष्मीबाई ने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई में कुर्बानी दी थी. इसलिए झांसी को वीरांगना लक्ष्मीबाई के नाम से जाना जाना चाहिए. याचिकाकर्ता का कहना था कि झांसी रेलवे स्टेशन का नाम नहीं बदला जाना चाहिए क्योंकि इससे लोग काफी भ्रमित हो रहे हैं.

योगी सरकार ने अपने 5 साल के कार्यकाल में कई स्टेशन और शहरों के नाम बदल दिए हैं. इसमें झांसी रेलवे स्टेशन का भी नाम शामिल है. राज्य सरकार ने झांसी के रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई कर दिया गया था और इसके खिलाफ इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थी. याचिकाकर्ता का कहना था कि रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की वजह से कई यात्री भ्रमित हो रहे हैं. जिसके बाद हाईकोर्ट ने टिप्पणी कर राज्य सरकार के फैसले पर मुहर लगाई है. इसके साथ ही ये भी कहा कि रानी लक्ष्मीबाई ने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई में कुर्बानी दी थी. इसलिए झांसी को वीरांगना लक्ष्मीबाई के नाम से जाना जाना चाहिए. गौरतलब है कि सीएम योगी के ऐलान के बाद  पिछले साल दिसंबर में झांसी स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई कर दिया गया था.

जानिए क्या कहा कोर्ट ने

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा ‘रानी लक्ष्मीबाई ने देश के स्वतंत्रता संग्राम बहुत बड़ी कुर्बानी दी थीं. उन्होंने ब्रिटिश शासन के खिलाफ लड़ाई लड़ी.लिहाजा लोगों को उस जगह के बारे में जानना चाहिए. कोर्ट ने कहा कि कई स्टेशनों का नाम उन महापुरुषों के नाम पर रखा गया है, जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. रानी लक्ष्मीबाई को उनकी वीरता की वजह से पूरी दुनिया में जाना जाता है.

योगी सरकार ने बदले कई शहरों और स्टेशन के नाम

जानकारी के मुताबिक राज्य की योगी सरकार ने अपने कार्यकाल में अभी तक कई शहरों के नाम बदले हैं. जबकि कई शहरों का नाम बदले जाने को लेकर राज्य सरकार से अपील की गई है. राज्य सरकार ने मुगलसराय, इलाहाबाद और फैजाबाद का नाम भी बदल दिया है. राज्य सरकार ने मुगलसराय का नाम बदलकर दीनदयाल उपाध्याय नगर, इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया था. इसके साथ ही राज्य सरकार ने झांसी जिले के रेलवे स्टेशन का नाम भी बदल दिया है.

Related Articles

Back to top button