सेना में नए हेलीकॉप्टरों की बड़ी खेप, मजबूत होगी रक्षा शक्ति

भारत सरकार ने भारतीय नौसेना में 111 नए बहुउद्देशीय हेलिकॉप्टरों को शामिल करने के लिए कदम आगे बढ़ाया है। इनके निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने रक्षा क्षेत्र से जुड़ीं कुल आठ भारतीय कंपनियों में से चार कंपनियों का चयन किया है। इन हेलीकॉप्टरों के निर्माण के लिए केंद्र सरकार और चारो कंपनियों के बीच तकरीबन 25 हज़ार करोड़ रुपए का सौदा हुआ है। ये हेलीकाप्टर नौसेना में शामिल सोवियत संघय निर्मित पुराने हेलीकॉप्टर की जगह लेंगे।

केंद्र सरकार ने भारतीय नौसेना को हेलीकाप्टर मुहैय्या कराने के लिए टाटा एडवांस सिस्टम, अदानी डिफेंस, महिंद्रा डिफेंस सिस्टम और भारत फोर्ज को ज़िम्मा सौंपा है। प्रधानमंत्री मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ योजना के तहत ये कंपनियां विदेशी कंपनियों के साथ मिलकर देश में हेलिकॉप्टर का निर्माण करेंगी। जानकारी के अनुसार, ये चारों भारतीय कंपनियां हेलिकॉप्टर के पार्ट्स बनाने वाली विदेशी कंपनियों से संपर्क करेंगी। भारत को यह हेलिकॉप्टर बनाने में यूरोपीयन एयरबस हेलिकॉप्टर्स समेत कई विदेशी कंपनियां मदद करेंगी। प्लान के मुताबिक, 111 हेलिकॉप्टर में से 16 हेलीकॉपटर विदेश से बनकर भारत भेजे जाएंगे। बाकी के 95 हेलिकॉप्टर भारत में ही बनाए जाएंगे। विदेशी कंपनियों की मदद से भारत में ही हेलिकॉप्टर का निर्माण होगा।

गौरतलब है कि तत्कालीन रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में 25 अगस्त 2018 को हुई रक्षा खरीद परिषद की बैठक में इन हेलिकॉप्टरों की खरीद को मंजूरी दी गई थी। इन हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल खोज और बचाव अभियानों, समुद्री अभियानों, साजो-सामान को लाने-ले जाने और टारपीडो गिराने में किया जाएगा। बता दें कि ये हेलीकॉप्टर भारत में रणनीतिक साझेदारी (एसपी) मॉडल के तहत बनाए जाएंगे। इसके साथ ही भारतीय नौसेना की ताक़त पहले के मुक़ाबले काफी बढ़ जाएगी।

Related Articles

Back to top button