वाराणसी पहुंचे नेपाल पीएम शेर बहादुर देउबा व उनकी पत्नी, सीएम योगी ने एयरपोर्ट कर किया स्वागत

वाराणसी पहुंचे नेपाल पीएम शेर बहादुर देउबा व उनकी पत्नी, सीएम योगी ने किया स्वागत

वाराणसी: यूपी में दोबारा भाजपा की सरकार बनने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा रविवार सुबह वाराणसी पहुंचे हैं. ऐसे में नेपाल पीएम के वाराणसी एयरपोर्ट पर पहुंचे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने स्‍वागत किया. इस दौरान नेपाल के पीएम के साथ उनकी पत्‍नी अर्जू देउबा व नेपाल के अधिकारियों की भी मौजूदगी रही. वाराणसी में जगह-जगह पर उनके स्वागत के लिए पोस्टर लगाए गए हैं. बाबा काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन करने के बाद नेपाल के पीएम व उनकी पत्नी काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन करने पहुंचे. दरबार गर्भगृह में वैदिक रीति-रिवाजों के साथ नेपाल के पीएम ने बाबा काशी विश्वनाथ का अभिषेक किया. इस दौरान हर-हर महादेव के नारे से पूरा मंदिर परिसर गूंज उठा.

वाराणसी पहुंचे नेपाल पीएम व उनकी पत्नी

इस दौरान वैदिक ब्राह्मणों के आचार्यत्व में पारंपरिक पूजन के साथ ही काशी विश्वनाथ धाम का जायजा लिया. धाम की अद्भुत छटा देख नेपाल के पीएम व उनके साथ आए सभी लोग काफी खुश दिखाई दिए. इसके बाद वह ललिता घाट स्थित साम्राज्येश्वर पशुपतिनाथ महादेव मंदिर (नेपाली मंदिर) पहुंचे और परंपरागत तरीके दर्शन-पूजन से किया. नेपाली मंदिर के सदस्यों के साथ नेपाली पीएम ने बातचीत की और मंदिर संचालन के संबंध में जानकारी इकठ्ठा की है.

दर्शन के बाद सीएम योगी व नेपाल पीएम करेंगे बैठक

इसके बाद नेपाल के पीएम व सीएम योगी का काफिला लहुराबीर होते हुए नदेसर स्थित होटल ताज के लिए निकला. यहां विश्राम व लंच के बाद नेपाल के पीएम और सीएम योगी बैठक करेंगे. इसके बाद एयरपोर्ट से नेपाली मंदिर तक जगह-जगह दोनों देशों के बच्चे हाथ में झंडे लेकर खड़े हुए नजर आए. ऐसा कहा जा रहा है कि दोपहर का भोजन करने के बाद नेपाल के पीएम व सीएम योगी आदित्यनाथ की आधे घंटे विभिन्न मुद्दों पर बातीचीत की है. जानकारी के मुताबिक नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा का भारत में यह लंबे समय के बाद दौरा हो रहा है.

Related Articles

Back to top button