शनिवार का दिन होगा ठाकरे सरकार के लिए अहम, बनेगा विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर!

महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार के तहत उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री बनने के बाद एनसीपी के विधायक दिलीप वालसे पाटिल महाराष्ट्र विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर का पद संभालेंगे। उनसे पहले बीजेपी के विधायक कालिदास कोलंबकर इस पद पर कार्यरत थे। इसके साथ ही महाराष्ट्र विधानसभा में शनिवार को होने वाले फ्लोर टेस्ट को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। जानकारी के अनुसार ठाकरे सरकार शनिवार की दोपहर दो बजे के करीब बहुमत साबित कर सकती है।

बता दें कि राज्यपाल ने ठाकरे सरकार को बहुमत साबित करने के लिए 3 दिसंबर तक का वक्त दिया था। हालाँकि ठाकरे सरकार शनिवार को ही बहुमत साबित कर सकती है। इसके साथ ही महाराष्ट्र विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर का पदभार एनसीपी विधायक दिलीप वालसे पाटिल को सौंपा जाएगा।

गौरतलब है कि अंबेगांव विधानसभा सीट से विधायक दिलीप वलसे पाटील महाराष्ट्र की विधानसभा में स्पीकर रह चुके हैं। वे नवंबर 2009 से नवंबर 2014 के बीच महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर रहे हैं। स्पीकर के अलावा वह राज्य में बिजली, वित्त और उच्चतर तकनीकी शिक्षा मंत्री भी रहे हैं। पाटील को शरद पवार के बेहद करीबी माना जाता है। इसके साथ ही वे एनसीपी के मुखिया शरद पवार के निजी सलाहाकर (PA) रह चुके हैं। 1990 में वह पहली बार विधानसभा के चुनाव मैदान में उतरे थे। इसके बाद वे 2019 के चुनाव में लगातार छठी बार विधायक चुने गए हैं।

Related Articles

Back to top button