अगर आपका भी है नवरात्रि का व्रत, तो जरूर देखें यह स्वाद से भरी रेसिपीज

जो लोग नवरात्रि का व्रत रखते हैं वे लोग इन सिंपल और स्वाद से भरपूर रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं, नवरात्रि का त्यौहार शुरू हो गया है। 9 दिन चलने वाले इस त्योहार को लोग बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं।

अगर आपका भी है नवरात्रि का व्रत, तो जरूर देखें यह स्वाद से भरी रेसिपीज

जो लोग नवरात्रि का व्रत रखते हैं वे लोग इन सिंपल और स्वाद से भरपूर रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं, नवरात्रि का त्यौहार शुरू हो गया है। 9 दिन चलने वाले इस त्योहार को लोग बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं। इस व्रत में कई लोग पहले और आखिरी दिन तो कुछ लोग पूरे 9 दिन का व्रत रखते हैं। इस व्रत के अनाज नहीं खाया जाता, आप उसके अलावा कई चीज़ें हैं जो इस व्रत में खा सकते हैं। अगर आपने भी ये व्रत रखा है तो हम आपको बताते हैं कि इस व्रत में आप कौन कौन सी चीज़ें बनाकर खा सकते हैं।

•मखाने की भेल बनाने के लिए पैन में घी गरम करें। इसमें मखाना और मूंगफली फ्राई करें। उन्हें निकाल कर अब घी में टमाटर, खीरा, हरा धनिया, भुना पिसा जीरा, सेंधा नमक मिलाएं। इसमें उबले आलू के छोटे टुकड़े करके डाल लें। इसके बाद व्रत वाली हरी चटनी में इमली का गूदा और गुड़ मिलाकर ग्राइंड लें। इसे इस भेल में मिला सकते हैं।

•नवरात्रि के व्रत में आप कुट्टू के पकौड़े भी बना सकते हैं। कुट्टू की पकौड़ी बनाने के लिए कुट्टू के आटे में कच्चा आलू छीलकर कद्दूकस कर लें। उसमें सेंधा नमक और पिसा जीरा मिलाएं और फिर फेंट लें। अब इन्हें देसी घी में तल लें और फिर इनका आनंद ले |

•मखाने की खीर जितनी स्वादिष्ट होती है, उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद भी। मखाने की खीर बनाने के लिए एक पैन में 2 से 3 चम्मच घी गर्म करें। इस घी और मखानों को भूनें और उन्हें अलग निकाल कर रख दें। अब एक पैन में 2 कप दूध गरम करें और इसमें मखानों को डालें। आप चाहें, तो मखाने को ग्राइंड करके भी डाल सकते हैं। अब इसमें भूने हुए काजू, इलायची और चीनी को डाल कर खीर को चलाएं। 10 से 15 मिनट तक खीर को गैस पर पकने दें। हल्का ठंडा होने पर खीर को खाएं।

•साबूदाने की खीर खाने से आपको इस्टेंट एनर्जी मिलेगी और साथ ही आपको लंबे समय कर भूख भी नहीं लगेगी। साबूदाने की खीर बनाने के लिए साबूदाने को 4 से 5 घंटे पहले वॉश करके भिगो दें। खीर बनाने के लिए दो कप दूध को गर्म करें। जब दूध हल्का गर्म हो जाए, तो भिगे हुए साबूदाने को दूध में डाल दें। अब साबूदाने को चलाते रहें, उसे नीचे न लगने दें। इस खीर में मखाने, काजू, इलायची, किशमिश और चीनी को डालें। 5 से 7 मिनट खीर चलाने के बाद गैस को बंद करें। खीर हल्की ठंडी होने के बाद सर्व करें।

तो यह थी कुछ नवरात्रि स्पेशल रेसिपीज अगर आपका भी व्रत है तो इन्हे जरूर ट्राई करे |

 

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button