नरेंद्र सिंह यादव ने एक बार फिर विश्व रिकार्ड क़ायम कर किया हिंदुस्तान का नाम विश्व पटल पर अंकित…

पर्वतारोही नरेंद्र ने अपने एवरेस्ट अभियान का नाम (आज़ादी का अमृत महोत्सव फ़ैस्टेस्ट एवरेस्ट अभियान-2022 ) रखा।

स्टार एक्स यूनिवर्सिटी के छात्र नरेंद्र सिंह यादव ने दुनिया की सबसे ऊँची चोटी माउंट एवरेस्ट को बिना अनुकूलन के 6 दिन में चढ़ कर एक बार फिर से विश्व रिकार्ड क़ायम कर किया हिंदुस्तान का नाम विश्व पटल पर अंकित किया ।

पर्वतारोही नरेंद्र ने अपने एवरेस्ट अभियान का नाम (आज़ादी का अमृत महोत्सव फ़ैस्टेस्ट एवरेस्ट अभियान-2022 ) रखा। नरेंद्र ने इस अभियान को छ(6) दिन में बेस कैम्प से बेस कैम्प पूरा कर नया कीर्तिमान रचा । नरेंद्र ने 20 मई को परमिट लिया और अपनेअभियान की शुरुआत की ।

21 मई को बेस कैम्प सीधा हेलिकॉप्टर से पहुँचे ।22 मई रात एक बजे कैम्प दो के लिए निकल गये । दो दिन कैम्प दो में आराम कर 25 को कैम्प तीन पहुँच कर रात को आराम किया अगले दिन 26 मई सुबह नो बजे कैम्प चार के लिएनिकाले और दोपहर 2 बजे कैम्प चार पहुँच गया ।

कुछ घण्टे आराम कर रात 9:30 को फ़ाइनल समिट पुश के लिए निकला । सुबह5:02 पर दुनिया की सबसे ऊँची चोटी माउंट एवरेस्ट को फ़तह कर राष्ट्रीय गान का गान कर आज़ादी का अमृत महोत्सव मनाया वअपने इस अभियान को रेजांगला युद्ध में शहिंद हुए जवानो को समर्पित किया ।


सात महाद्वीपो पर फतेह करने का सपना:-

आर्मी जवान कृष्णचंद के पुत्र का सपना दुनिया के सभी सात महाद्वीपो पर फतेह कर वल्र्ड रिकार्ड बुक में छाप छोडने का है। नरेन्द्रने अबतक 5 महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटियों को फतह किया है। 2012 में पर्वतारोहण के बेसिक, 2013 मे एडवांस,2015 में ऐम०ओ०आइ० ,2022 में सर्च एंड रेस्क्यू के साथ सभी कोर्स पास किए। 20 मई 2016 को नेपालके रास्ते माउंट एवरेस्ट फतेहकिया। अब तक 5 महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटियों को फतह किया है।

जिसमें माउंट एवरेस्ट, किलिमंजारो को दोबार, एलब्रुस को ट्रैवल्स में, कोजास्को व ऑस्ट्रेलिया की 10 सबसे ऊंची चोटियोंको फतह किया व दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी एकंकागुआको फतेह किया है। अब तक पर्वतारोहण के क्षेत्र में 18 विश्व रिकॉर्ड स्थापित किए हैंअब अगला लक्ष्य, उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी देनाली हैअंटार्कटिका कीसबसे ऊंची चोटी विंसन है जिसके लिए तैयारी में लगा हुआ है।

इसके साथ साथ विश्व की सभी वर्ल्ड रिकॉर्ड संस्थाओ नेइनको वर्ल्ड किंग का सम्मान दिया है व राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है । पिछले वर्ष नरेंद्र को लॉस एंजिलिस डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट,लॉस एंजिलिस( यूनाइटेड स्टेट्स) की तरफ से डॉक्टर ऑफ मोटिवेशन की उपाधिसे नवाजा गया।

देश भक्ति का का जज्बा:-

पर्वतारोही नरेन्द्र ने 15 अगस्त को यूरोप की एलब्रूश, साउथ अफ्रीका की किलिमांजारो पर वल्र्ड रिकार्ड बनाते हुए राष्ट्रीय गीत गान किया तथा तिरंगा लहराया। उन्होने प्रत्येक पर्वत श्रृंख्ला पर तिरंगा लहराकर देश की शान बढाई। नरेन्द्र ने गुरूग्राम से जयपुर सेगुरुग्राम वगुरुग्राम से देहरादून से गुरुग्राम तक साईकिल यात्रा कर स्वच्छता का संदेश दिया। व दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी एकंकागुआ को फतेह कर पुलवामा में हुए शहिदो को समर्पित किया ।

 

Video link –

Related Articles

Back to top button