जानिए चांद के बारे मैं पांच रहस्य। 

चंद्रमा से "वायुमंडल" होने से तथ्य यह है कि यह सिकुड़ रहा है, यहां पांच महत्वपूर्ण तथ्य हैं जिन्हें आपको प्राकृतिक उपग्रह के बारे में जानने की आवश्यकता है

जानिए चांद के बारे मैं पांच रहेसिए।

चंद्रमा से “वायुमंडल” होने से तथ्य यह है कि यह सिकुड़ रहा है, यहां पांच महत्वपूर्ण तथ्य हैं जिन्हें आपको प्राकृतिक उपग्रह के बारे में जानने की आवश्यकता है जो हमारे रात के आकाश पर हावी है।

1. चंद्रमा का एक ‘वायुमंडल’ है

पारंपरिक ज्ञान यह कहता है की चंद्रमा एक वायुमंडल है जिसके आस पास कोई गैस नहीं है और यह पूरी तरह सही नही है। नासा ने अपोलो 17 मिशन के दौरान चंद्रमा पर चंद्र वायुमंडलीय संरचना प्रयोग (एलएसीई) उपकरण तैनात किया।

2. चंद्रमा सिकुड़ रहा है और इससे चंद्रग्रहण होता है

जैसे-जैसे इसका आंतरिक भाग ठंडा होता है, चंद्रमा सिकुड़ता रहता है। वास्तव में, नासा के अनुसार, पिछले कई सौ मिलियन वर्षों में इसका व्यास 50 मीटर से अधिक कम हो गया है।

3. चांद पर जाने वाले बारह लोग

नील आर्मस्ट्रांग, बज़ एल्ड्रिन, चार्ल्स कॉनराड, एलन बीन, एलन शेपर्ड, एडगर मिशेल, डेविड स्कॉट, जेम्स इरविन, जॉन यंग, चार्ल्स ड्यूक, यूजीन सेर्नन और हैरिसन श्मिट यह बारह लोग है जो चांद तक चले गए है।

4. चंद्र संसाधन

जबकि चंद्र परिदृश्य एक खाली रेगिस्तान का हो सकता है, वैज्ञानिकों का मानना है कि इसमें कई महत्वपूर्ण संसाधन हैं जिन्हें अंतरिक्ष मिशन के दौरान “इन-सीटू” उपयोग के लिए काटा जा सकता है।

5. दोमुंहा

हमारे ग्रह का एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह पृथ्वी के चारों ओर घूमने में उतना ही समय लेता है जितना कि यह अपनी धुरी पर घूमने में लेता है। इसके कारण, हम केवल चंद्रमा के केवल एक पक्ष को देखते हैं, जिसे निकट पक्ष कहा जाता है। दूर का किनारा हमेशा के लिए हमसे दूर रहता है। 2019 में, चीन चंद्रमा के सबसे दूर एक अंतरिक्ष यान उतारने वाला पहला देश बन गया ।

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button