कोरोनावायरस के मामले 10 लाख पार, फिर भी वाहवाही लूट रही सरकार

भारत में कोरोनावायरस ने अब तेजी से रफ्तार पकड़ ली है। हर दिन कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ब ऐसे में अब देश में कोरोनावायरस के मरीजों का आंकड़ा 10 लाख के पार पहुंच चुका है। हालांकि देश में कोरोना रिकवरी रेट सुधर रहा है। हर दिन कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन लोग ठीक भी हो रहे हैं। हालांकि भारत उन देशों में शामिल हो चुका है जिन देशों में 10 लाख से ज्यादा कोरोनावायरस संक्रमित मामले हो चुके हैं। ऐसे में भारत और तीसरा ऐसा देश बन गया है जहां पर 10 लाख से ज्यादा कोरोनावायरस संक्रमित मामले दर्ज हैं।

भारत से पहले संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्राजील में ही कोरोनावायरस के 10 लाख से ज्यादा मामले हो चुके हैं। हालांकि इन देशों में जो डेथ रेट है वह ज्यादा है।Covid19india.org के मुताबिक देश में अब कोरोना वायरस के 10 लाख से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं। वहीं देश में कोरोना रिकवरी रेट 63.25% पर पहुंच गया है।

हालांकि देश में रिकवरी रेट पहले से अच्छा होता जा रहा है। जहां सरकार लगातार दावा कर रही है कि कोरोनावायरस के केस तो बढ़ रहे हैं लेकिन रिकवरी रेट भी अच्छा होता जा रहा है जिससे स्थिति नियंत्रण में है। आज भारत तीसरा ऐसा देश बन गया है जहां 10 लाख से ज्यादा कोरोनावायरस संक्रमित मामले दर्ज हो चुके हैं।

वहीं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपने भाषणों में कई बार कह चुके हैं कि देश में रिकवरी रेट अच्छा हो गया है।  बता दे कि डॉक्टर जोसेफ मार थोमा मेट्रोपॉलिटन के 90 वीं जयंती समारोह के मौके पर कार्यक्रम के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कहा था कि भारत में कोरोना के हालात कई देशों से बेहतर हैं। पीएम मोदी ने कहा था कि लॉकडाउन सरकार द्वारा की गई पहल और लोगों द्वारा संचालित लड़ाई के कारण भारत कई अन्य देशों की तुलना में बेहतर है देश की रिकवरी दर लगातार बढ़ रही है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था कि इस साल की शुरुआत में कुछ लोगों ने अनुमान लगाया था भारत देश में वायरस का प्रभाव बहुत गंभीर होने वाला है। लॉकडाउन के बाद सरकार ने कई बड़े कदम उठाएं। लोगों ने भी इस लड़ाई में काफी सहयोग किया। इसकी वजह से भारत दूसरे देशों की तुलना में अच्छी स्थिति में है।

वही देश के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने ट्वीट कर कहा है कि देश में अब कोरोनावायरस रिकवरी रेट 63.25% हो चुकी है। देश में कोविड-19 संक्रमण के ज्यादातर मामले मामूली लक्षण वाले हैं। मात्र 0.32% मरीज वेंटिलेटर पर हैं और 3% से भी कम मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत है।

देश में कोरोनावायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं लेकिन रिकवरी रेट पर सरकार वाहवाही लूट रही है। लेकिन कोरोनावायरस लगातार तेजी से बढ़ता जा रहा है हर दिन कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे हैं। लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं कि रिकवरी रेट तो ठीक है लेकिन क्या सरकार इन बढ़ते हुए मामलों को रोकने के लिए क्या सफल हो पाई है?

वहीं विपक्ष भी लगातार मोदी सरकार पर इस बात को लेकर निशाना साध रहा है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट कर सरकार पर कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को लेकर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने लिखा है कि 10 लाख का आंकड़ा पार हो गया। इसी तेजी से कोविड-19 फैला तो 10 अगस्त तक देश में 20 लाख से ज्यादा संक्रमित होंगे। सरकार को महामारी रोकने के लिए ठोस नियोजित कदम उठाने चाहिए।

Related Articles

Back to top button