अब हरियाणा भी बनेगा आत्मनिर्भर, सीएम मनोहर लाल खट्टर ने नवनिर्मित रोजगार भवन का किया उद्घाटन

विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य के युवाओं को लेकर उनके कौशल विकास के माध्यम से अधिक से अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करने के संकल्प को दोहराते हुए कहा कि राज्य सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए एक विजन के साथ कार्य कर रही है कि राज्य में कोई भी युवा बेरोजगार ना रहे।

सेक्टर 14 में लगभग 9.50 करोड़ की लागत से निर्मित रोजगार भवन का उद्घाटन करते हुए मनोहर लाल खट्टर नहीं है बात सामने रखी है। आज देश को आत्मनिर्भर बनाए जाने पर जोर दिया जा रहा है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आत्मनिर्भर अभियान के तहत देश के बेरोजगारों की मदद की जा रही है। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के बाद हरियाणा को भी आत्मनिर्भर बनाए जाने पर जोर दिया जा रहा है। ऐसे में बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए सरकार सामने आ रही है। ऐसे में सरकार ने रोजगार विभाग के रोजगार पोर्टल एवं कॉल सेंटर का अनावरण किया और कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के मिस्त्री हरियाणा ऐप को लांच किया।

उन्होंने अप्रेंटिस एक्ट 1961 के तहत 5% से अधिक प्रशिक्षुओं को काम पर लगाने के लिए साथ निजी प्रतिष्ठानों को सक्षम साथ ही पुरस्कार से सम्मानित भी किया है। इसमें पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने संपर्क सड़क बढ़िया से निंबूवाला तक रूम नदी पर नवनिर्मित पुल का उद्घाटन किया। इसे हरियाणा के 14 गांव और हिमाचल प्रदेश के 12 गांव लाभान्वित होंगे।

मुख्यमंत्री ने उद्घाटन करते समय यह भी कहा कि राज्य सरकार ने निजी क्षेत्र में 75% रोजगार प्रदेश के युवाओं को उपलब्ध करवाने का कानूनी प्रावधान करने के लिए मसौदा तैयार करने का निर्णय लिया है। अगर औद्योगिक प्रतिष्ठान राज्य के युवाओं को अधिक रोजगार प्रदान करते हैं तो सरकार ऐसी इकाइयों को प्रोत्साहित करेगी। उन्होंने कहा कि शिक्षित बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए राज्य में सक्षम युवा योजना शुरू की गई है जिसके तहत 1 माह में 100 घंटे के काम के बदले स्नातकोत्तर युवाओं को ₹9000 और स्नातक युवाओं को 7500 रुपए की मासिक वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है।

Related Articles

Back to top button