मानसून: देश में औसत से 9% अधिक वर्षा के बावजूद 32 करोड़ की आबादी वाले 85 जिलों में सूखा

मानसून: देश में औसत से 9% अधिक वर्षा के बावजूद 32 करोड़ की आबादी वाले 85 जिलों में सूखा

मानसून: देश में औसत से 9% अधिक वर्षा के बावजूद 32 करोड़ की आबादी वाले 85 जिलों में सूखा

 

देश के 25 राज्यों में मंगलवार को मानसून सक्रिय रहा। मौसम विभाग के अनुसार जून के बाद से देश में औसत से 9% अधिक बारिश हुई है। मंगलवार तक देश का औसत 266 मिमी था, जबकि राष्ट्रीय औसत 289 मिमी था। बारिश के बावजूद, देश में जून के दौरान असमान वर्षा पैटर्न भी देखा गया है। देश के लगभग 85 जिले सूखे की स्थिति का सामना कर रहे हैं।

32 करोड़ की अनुमानित आबादी वाले इन जिलों में अपर्याप्त वर्षा दर्ज की गई है। सबसे ज्यादा 42 जिले उत्तर प्रदेश में हैं। तमिलनाडु के करीब 12 जिले भी सूखे का सामना कर रहे हैं। देश के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में वर्षा की कमी होती है। इसमें राजस्थान का पश्चिमी जिला शामिल है। उत्तर प्रदेश के पूर्वी जिलों में कम बारिश के कारण कानपुर और लखनऊ जैसे शहरों में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहा। चारों ओर है। कम वर्षा के कारण बुवाई क्षेत्र में भी कमी आ सकती है।

 

 

गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, ओडिशा, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में अगले चार दिनों तक मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है । इसकी वजह बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र है। दक्षिण-पश्चिम में अरब सागर से भी मानसून सिस्टम मजबूत हो रहा है।

 

कम बारिश से पूर्वी यूपी के 26 जिलों में धान पर असर

पूर्वी यूपी के 26 जिलों में अब तक बारिश से धान की पैदावार प्रभावित होने की आशंका है। लखनऊ कृषि विश्वविद्यालय के डॉ. एक। पी। राव ने आशंका जताई कि अगर इस सप्ताह अच्छी बारिश नहीं हुई तो धान की पैदावार गिर सकती है। यूपी में 5,967 हेक्टेयर में धान की खेती होती है।

 

यूपी समेत चार राज्यों में 18 जुलाई के बाद अच्छी बारिश होगी

। बारिश की कमी से जूझ रहे यूपी, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में 18 जुलाई के बाद अच्छी बारिश होने की संभावना है। 21 जुलाई तक अच्छी बारिश होगी। ऐसा पूर्वी क्षेत्र के पहाड़ी इलाकों और बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती सिस्टम के कारण हुआ है।

Related Articles

Back to top button