उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए मैं पूरी तरह से अंजान हू। :- मुख्तार अब्बास नकवी:-

राज्यसभा कार्यकाल के अंत में केंद्रीय मंत्री के रूप में इस्तीफा दे दिया है, लेकिन इस्तीफा एक बड़े प्रचार की तैयारी प्रतीत होता है। ऐसी खबरें

राज्यसभा कार्यकाल के अंत में केंद्रीय मंत्री के रूप में इस्तीफा दे दिया है, लेकिन इस्तीफा एक बड़े प्रचार की तैयारी प्रतीत होता है। ऐसी खबरें हैं कि नकवी को उपराष्ट्रपति पद के लिए एनडीए का उम्मीदवार बनाया जा सकता है या उन्हें जम्मू-कश्मीर पर शासन करने की जिम्मेदारी दी जा सकती है।
मुख्तार अब्बास नकवी, उम्र 64 साल, राजनीति में 47 साल का अनुभव। भाजपा में सुने गए कुछ मुस्लिम नामों में से एक। नकवी ने अपने राज्यसभा कार्यकाल के अंत में केंद्रीय मंत्री के रूप में इस्तीफा दे दिया है, लेकिन इस्तीफा एक बड़े प्रचार की तैयारी प्रतीत होता है। ऐसी खबरें हैं कि नकवी को उपराष्ट्रपति पद के लिए एनडीए का उम्मीदवार बनाया जा सकता है या उन्हें जम्मू-कश्मीर पर शासन करने की जिम्मेदारी दी जा सकती है।

ऐसे में हमने मुख्तार अब्बास नकवी से उनकी अगली पारी पर देश में सांप्रदायिक स्थिति और राजनीति में मुसलमानों के नेतृत्व पर विशेष बातचीत की है। पढ़ें पूरा इंटरव्यू…

प्रश्न: इस बात पर बहस चल रही है कि आप एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे या जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल।

मैं पूरी तरह से अनजान हूँ। मुझे ऐसी कोई जानकारी नहीं है।

प्रश्‍न : आप तीन बार राज्‍यसभा के सदस्‍य रह चुके हैं । इस बार आपको राज्यसभा नहीं भेजा जा रहा है। क्या शीर्ष नेतृत्व द्वारा किसी बड़े पद की कोई गारंटी थी?

मैं 17 साल की उम्र से सामाजिक और राजनीतिक जीवन से जुड़ा हुआ हूं। मैं सालों से बीजेपी के साथ काम कर रहा हूं. अक्सर चुनाव जीते और हारे। राजनीति में उम्मीदें रखनी चाहिए, लेकिन ज्यादा नहीं। यदि कोई जिम्मेदारी दी जाती है तो उसे दृढ़ता के साथ निभाना होता है।

प्रश्न: क्या आप देश के अल्पसंख्यकों के हित के लिए कोई काम हमारे साथ साझा करना चाहते हैं?

सबसे पहले, अल्पसंख्यक मंत्रालय की प्रकृति एक मुस्लिम मंत्रालय के रूप में बनाई गई थी। इसमें न केवल मुसलमान, बल्कि ईसाई, पारसी, बौद्ध, जैन, सिख भी शामिल हैं। हम सभी ने एक साथ काम किया है, सिर्फ मुसलमानों के साथ नहीं। बिना तुष्टिकरण के गर्व और सशक्तिकरण के साथ काम किया। कोई विरोधी यह आरोप नहीं लगा सकता कि मोदीसरकार ने किसी के साथ भेदभाव किया है. अल्पसंख्यकों के लिए यह अच्छा नहीं होगा कि वे राजनीतिक चक्रव्यूह में फंस जाएं।

प्रश्न: मुसलमानों की आबादी लगभग 16% है, लेकिन अब जबकि मोदी सरकार में इस समुदाय का प्रतिनिधित्व शून्य है, आप इसे कैसे देखते हैं?

मैंने शपथ नहीं ली है कि मैं केवल मुसलमानों के विकास के लिए काम करने जा रहा हूं। सभी मंत्रियों ने संवैधानिक रूप से समाज के सभी वर्गों के विकास के लिए विशेष रूप से अंतिम व्यक्ति के लिए प्रतिज्ञा की है।

केंद्र की नीति और उद्देश्य सीखना, सीखना, सीखना है। मुस्लिम समाज का आज तक राजनीतिक रूप से शोषण किया गया है, लेकिन राजनीतिक रूप से सशक्त नहीं।

आवास योजना के तहत पीएम मोदी ने 3.31 करोड़ लोगों को घर दिए हैं. इनमें से 31 फीसदी अल्पसंख्यकों को घर मिल गया है. अल्पसंख्यकों की भी किसान सम्मान निधि में 33 फीसदी हिस्सेदारी है। अल्पसंख्यकों को मुद्रा योजना का 35 फीसदी लाभ मिला है। जब हमने विकास में भेदभाव नहीं किया है तो कोई समुदाय हमें वोट देने में भेदभाव क्यों करे।

प्रश्नः हाल में पार्टी के एक प्रवक्ता ने पैगंबर मोहम्मद के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी की। देश के कई हिस्सों में सांप्रदायिक हिंसा हुई थी। आरोप है कि यह सब नूपुर शर्मा के बयान से शुरू हुआ?

भाजपा सरकार में भागलपुर, भिवंडी, गोधरा जैसे दंगे नहीं होते। देश में कोई बड़ी आतंकी घटना नहीं हुई है। विरोधियों को ये शब्द हजम नहीं होते। बहुत सारे लोग शुरू से ही पुरस्कार वापसी, असहिष्णुता, लिंचिंग जैसी कहानियां गढ़ रहे हैं। यह मानसिकता आम मुसलमानों की नहीं है। देश में कुछ छिपे हुए तत्व हैं जो सद्भाव, विकास और शांति के माहौल को खराब करना चाहते हैं।

सांप्रदायिक हिंसा कहीं नहीं होनी चाहिए। उन्हें नियंत्रित करने की मंशा और नीति उपयुक्त होनी चाहिए। लोग बुलडोजर से सवाल करते हैं, विद्रोहियों से नहीं। धमकी देने वाले इंसानियत और इस्लाम के दुश्मन हैं। इस्लाम तालिबान या अल कायदा नहीं हो सकता।

प्रश्नः यूपी चुनाव के दौरान सीएम योगी ने 80-20 का बयान दिया था। पीएम मोदी ने दंगाइयों की कब्रिस्तानों और कपड़ों से पहचान जैसे बयान भी दिए हैं. क्या बीजेपी को मुस्लिम वोट नहीं चाहिए?

हम एक राजनीतिक दल हैं। जब हमने विकास में भेदभाव नहीं किया तो राय में भेदभाव क्यों? मुफ्त राशन, मुद्रा योजना, टीकाकरण में कोई भेदभाव नहीं था।

80 प्रतिशत सांप्रदायिक चीज नहीं है। अगर सीएम योगी ने कहा कि हमें 80 फीसदी वोट चाहिए, तो बड़ा लक्ष्य तय करके ही हम 40 फीसदी तक पहुंच सकते हैं.
प्रश्नः विपक्षी दल आरोप लगा रहे हैं कि सरकार ने नूपुर शर्मा के बयान पर सख्त कार्रवाई नहीं की। वहीं, ऑल्ट न्यूज़ के फैक्ट चेकर मोहम्मद जुबैर पर मुकदमा चलाया गया। वह जेल में है।

एजेंसी, पुलिस कानून के मुताबिक अपना काम कर रही है। सरकार कुछ नहीं कर सकती। अगर एजेंसी कुछ गलत कर रही है, तो कानून की अदालत है। इस पर राजनीति नहीं करनी चाहिए।

प्रश्न: हिजाब का मुद्दा भी काफी विवाद का विषय रहा है। क्या यह धार्मिक स्वतंत्रता पर हमला नहीं है? आप इसे कैसे देखते हैं?

हिजाब का मुद्दा किसी भी संगठन के ड्रेस कोड से जुड़ा मसला होता है. हिजाब पर कोई प्रतिबंध नहीं है। जब आप किसी संस्था में जाते हैं तो आपको उसके नियमों का पालन करना होता है। जिन लोगों ने हिजाब को लेकर विवाद खड़ा करने की कोशिश की, वे उनकी तालिबान की साजिश थी।

प्रश्न: यदि देश की सबसे बड़ी अल्पसंख्यक आबादी का प्रतिनिधित्व राजनीति में खो जाता है, तो क्या इसका किसी वर्ग पर नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा? क्या ये भी देश के लिए खतरा है?

मुझे ऐसा नहीं लगता। अगर कोई एमपी-एमएलए नहीं बनता है तो वह आतंकवादी नहीं बनेगा। ऐसी सोच एक बार फिर किसी वर्ग को विकास की धारा से बाहर निकालने की कोशिश होगी। जिन पार्टियों को बहुसंख्यक मुस्लिम वोट मिलते हैं, वे कितने प्रतिनिधि लाते हैं?
सवाल: बीजेपी शायद ही कभी मुसलमानों को चुनाव में टिकट देती है, जीत सबसे बड़ी बात है?
मैंने बीजेपी के टिकट पर 5 बार चुनाव लड़ा, 4 बार हारा और 1 बार जीता। मैंने पार्टी में अलग-अलग स्तरों पर काम किया है। बीजेपी ने संसद और विधानसभा समेत देशभर के चुनावों में मुसलमानों को 350 से ज्यादा टिकट दिए हैं, जो उन्हें नहीं मिली, पार्टी उन्हें विधानसभा के जरिए प्रतिनिधित्व दिलाने की कोशिश कर रही है.

प्रश्न: आपने वाजपेयी और मोदी दोनों सरकारों में मंत्री के रूप में कार्य किया है, क्या अंतर है?

अंतर स्पष्ट है। वाजपेयी के पास जो संकल्प था, वही संकल्प पीएम मोदी का था। पहले हमारी गठबंधन सरकार थी। अब बीजेपी ने अकेले सरकार बनाई है. मोदी सरकार स्थिर सरकार है। यह इकबाल-ईमान-इंसाफ की सरकार है। दिल्ली में सत्ता के गलियारों से बिजली के दलालों को जाम कर दिया गया है और लूट की लॉबी पर ताला लगा दिया गया है.

Related Articles

Back to top button