मंकीपॉक्स अपडेट: केरल से लौटे हरियाणा के प्रोफेसर में दिखे लक्षण; ICMR ने किया वायरस को आइसोलेट, अब टीकों की चर्चा

मंकीपॉक्स अपडेट: केरल से लौटे हरियाणा के प्रोफेसर में दिखे लक्षण; ICMR ने किया वायरस को आइसोलेट, अब टीकों की चर्चा

मंकीपॉक्स अपडेट: हरियाणा के एक प्रोफेसर को कई लाल चकत्ते जैसे निशान और सूजन लिम्फ-नोड जैसे निशान – मंकीपॉक्स के लक्षण की शिकायत के बाद उनके आवास पर अलग-थलग कर दिया गया है। वह केरल में थे और हाल ही में वहां से घरेलू उड़ान से लौटे थे.

शीर्ष स्वास्थ्य अनुसंधान निकाय ने बुधवार को कहा कि आईसीएमआर के तहत पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) ने एक मरीज के नैदानिक ​​​​नमूने से मंकीपॉक्स वायरस को अलग कर दिया है, जो डायग्नोस्टिक किट और टीके के विकास का मार्ग प्रशस्त कर सकता है। भारत द्वारा वायरस को अलग करने के साथ, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने भी रुचि की अभिव्यक्ति (EOI) आमंत्रित की, जिसमें इच्छुक भारतीय वैक्सीन निर्माताओं, फार्मा कंपनियों और इन-विट्रो डायग्नोस्टिक उद्योग भागीदारों को स्वदेशी टीकों के विकास के लिए सुझाव सौंपने का प्रस्ताव दिया गया जो की बीमारी का पता लगाने के लिए मंकीपॉक्स और डायग्नोस्टिक किट के खिलाफ लड़ने मे कारगर हो.

हरियाणा स्थित प्रोफेसर , शुरुआत में उन्हें सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था, हालांकि, अब उन्हें सोनीपत के जिंदल ग्लोबल सिटी में क्वारंटाइन किया गया है, सूत्रो ने बताया। उनके खून, यूरिन और सूजे हुए लिम्फ-नोड्स के नमूने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), दिल्ली भेजे गए हैं, और रिपोर्ट तीन दिनों के अन्दर आने की उम्मीद है।

Related Articles

Back to top button