बच्चों से लिए सिसोदिया ने बनाई नई शिक्षा नीति

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कक्षा पांचवीं से लेकर आठवीं तक के बच्चों के लिए नई शिक्षा निती के तहत कहा है की शैक्षणिक सत्र 2023-24 से शुरू होने वाली वार्षिक परीक्षा में जो छात्र पास नहीं हो पाया उस छात्र को अगली कक्षा में पदोन्नत नहीं किया जाएगा । “नो डिटेंशन” निती के बारे में मनीष सिसोदिया का कहना है की यह बच्चों के हितों की रक्षा हेतू पेश करी गई है ।




इसके साथ मनीष सिसोदिया का यह भी कहना है की इस निती का किसी भी छात्र को रोकना नहीं बल्कि उस छात्र को प्राथमिक कक्षाओं के प्रति उच्च कक्षाओं की तरह गंभीरता पैदा करना ही है । इस निती में कक्षा पांचवीं से लेकर आठवीं तक के छात्र परीक्षा पास करने में असमर्थ है, तो उनके परिणाम घोषित होने के दो महीने के भीतर ही पुन: परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा ।




यह शिक्षा निती कहा कहा पर लागू होगी ?

शिक्षा निदेशालय (डीओई) के अधिकारियों के अनुसार यह दिशा-निर्देश सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त, दिल्ली नगर निगम, नई दिल्ली नगर निगम, दिल्ली छावनी बोर्ड और दिल्ली के भीतर मान्यता प्राप्त गैर-सहायता प्राप्त के स्कूलों में लागू किए जाएंगी ।




इसके साथ नई दिशा निर्देश के अनुसार कक्षा 5 और 8 में बच्चों के सीखने के मूल्यांकन में मध्यावधि और वार्षिक परीक्षाओं के साथ-साथ पाठ्येतर गतिविधियों को भी शामिल किया जाएगा । छात्रों को अगली उच्च कक्षा में पदोन्नति के लिए सत्र के अंत में “पास” घोषित होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में कम से कम 33% अंक प्राप्त करने होंगे ।

Related Articles

Back to top button