जानिए समाजवादी पार्टी से कौन है गोला गोकर्णनाथ का प्रत्याशी!

उत्तर प्रदेश की लखीमपुर खीरी जिले की गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है. समाजवादी पार्टी ने शुक्रवार को इस सीट पर चुनाव लड़ने के लिए अपने प्रत्याशी

उत्तर प्रदेश की लखीमपुर खीरी जिले की गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है. समाजवादी पार्टी ने शुक्रवार को इस सीट पर चुनाव लड़ने के लिए अपने प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया. सपा ने पूर्व विधायक विनय तिवारी को उम्मीदवार बनाया है. 6 सितंबर को बीजेपी विधायक अरविंद गिरि की लखनऊ में मीटिंग में जाते समय हार्ट अटैक से मौत हो गई थी. इनके निधन के बाद से सीट खाली हो गई थी. .

 

वहीं अरविंद गिरि इस सीट से 5 बार विधायक रहे, जिसके चलते उनके परिवार से किसी के चुनाव लड़ने की संभावना है. अरविंद गिरि की पत्नी सुधा गिरि नगर पालिका अध्यक्ष रह चुकी हैं और उसके भाई की पत्नी जिला पंचायत अध्यक्ष थीं. अरविंद गिरि को एक बेटा और दो बेटियां हैं. बेटियों की शादी हो चुकी हैं और बेटा आर्मी में कैप्टन है. ऐसे में उनकी पत्नी ही चुनाव लड़ने की दावेदारी कर सकती है. हालांकि सियासी गलियारे में उनके अमन गिरि के नाम की भी चर्चा तेज है.

 

बीजेपी ने दावेदारों का पैनल बनाया

 

मुख्यमंत्री आवास पर गुरुवार को बीजेपी कोर कमेटी की बैठक में उपचुनाव में बीजेपी उम्मीदवारों के पैनल के साथ आगामी निकाय चुनाव की तैयारी को लेकर बैठक हुई थी. सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में उपचुनाव के लिए दावेदारों का पैनल तैयार किया गया है. अब इस पैनल को केंद्रीय चुनाव समिति को भेजा जाएगा.

29,294 वोटों से हारे थे विनय तिवारी

 

इस साल हुए विधानसभा चुनाव में अरविंद गिर‍ि के खिलाफ समाजवादी पार्टी ने विनय तिवारी को उम्मीदवार बनाया था. हालांकि उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. अरविंद गिरी गिरी ने अपने प्रतिद्वंदी सपा के विनय तिवारी को 29,294 वोट से हराकर लगातार दूसरी बार जीत हासिल की थी. अरविंद गिरी को 1,26,534 वोट मिले थे, जबकि विनय तिवारी को 97,240 वोट मिले थे.

 

3 नवंबर को वोटिंग, 6 नवंबर को काउंटिंग

 

केंद्रीय चुनाव आयोग छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है. आयोग के नोटिफिकेशन के तहत इन सीटों पर 3 नवंबर को मतदान होगा और 6 नवंबर को मतगणना होगी. ये उपचुनाव महाराष्ट्र के अंधेरी ईस्ट, बिहार के मोकामा और गोपालगंज, हरियाणा के आदमपुर, तेलंगाना के मुनुगोडे, उत्तर प्रदेश के गोला गोकर्णनाथ और ओडिशा के धामनगर विधानसभा क्षेत्र में होंगे.!

Related Articles

Back to top button