भारत नहीं लेगा चीन से मदद, भारत के दो दोस्तों ने बना दिया मेक इन इंडिया थर्मल स्कैनर

पूरा भारत कोरोनावायरस से जंग लड़ रहा है। भारत में इस समय तीसरी बार लॉक डाउन किया गया है। इस घातक वायरस के फैल जाने से हर कोई आत्मनिर्भर हो चुका है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने भाषण में कहा था कि लोगों को कोरोना वायरस से बड़ा सबक मिला है। अब वक्त आ गया है जब हमें आत्मनिर्भर बनना पड़ेगा। ऐसे में भारत के दो दोस्तों ने मेक इन इंडिया थर्मल स्कैनर लॉन्च किया है। यह थर्मल स्केनर बेहद सस्ते दामों पर 1 साल की वारंटी के साथ उपलब्ध है। बता दें कि चीन से फैला कोरोनावायरस पूरे विश्व भर में तबाही मचा रहा है। ऐसे में चीन कोरोनावायरस से बचने की PPE किट से लेकर थर्मल स्केनर भी दूसरे देशों को बेच रहा है।

वहीं भारत ने चीन से थर्मल स्कैनर नहीं खरीदा है। खास बात यह है कि भारत को यह थर्मल स्केनर खरीदने की जरूरत ही नहीं पड़ी। भारत ने इसमें आत्मनिर्भरता दिखाई है। भारत के दो दोस्तों ने यह कारनामा कर के दिखाया है।

बता दें कि थर्मल स्कैनर के निर्माण के लिए प्रॉपर्टी ग्रुप, I lead गुरु, Delhi chili जैसी नामी कंपनी के सीईओ और एमडी विकास सहानी ने नोएडा सेक्टर 88 स्थित semtaiyotek इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर बीएस चौहान और सेक्टर 64 स्थित वाइसपावर इंटरप्राइजेज के संयुक्त उपक्रम से हाथ मिलाया है। इस कंपनी का दावा है कि आने वाले 10 दिनों में वह 50000 थर्मल स्केनर बनाएंगे।

बता दें कि दफ्तरों की सुरक्षा की दृष्टि से थर्मल स्कैनर से कर्मचारियों की जांच अनिवार्य होने के बाद मांग बढ़ते ही कंपनी को आर्डर मिलने शुरू हो गए हैं। इसके अलावा भारतीय रेल और अन्य सरकारी महकमों से भी कंपनी को थर्मल स्केनर के ऑर्डर मिले हैं।

Related Articles

Back to top button